April 29, 2024

पंजाब में बॉलीवुड मूवी यारियां-2 को विवाद छिड़ गया है। मूवी के एक्टर निजान जाफरी, डायरेक्टर राधिका राव, विनय सपरू और प्रोड्यूसर टी सीरीज कंपनी के मालिक भूषण कुमार के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। फिल्म में सिरी साहिब (किरपाण) दिखाने को लेकर सिखों की सिरमौर संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने कड़ी आपत्ति दर्ज की करते हुए नोटिस जारी किया।

किरपाण पहनकर फिल्माया गाना- वहीं अब जालंधर जिले में सिख तालमेल कमेटी के सदस्यों ने पुलिस थाना डिवीजन नंबर 4 और गुरु रविदास टाइगर फोर्स ने थाना भोगपुर में फिल्म के एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाते हुए 295-अ के तहत मामला दर्ज करवा दिया है। सिख तालमेल कमेटी की तरफ से एफआईआर परदेसी आॅटो स्पेयर पार्ट के मालिक अली पुली मोहल्ला निवासी हरप्रीत सिंह नीटू ने दर्ज करवाई है। हरप्रीत सिंह ने अपनी शिकायत में कहा है कि यारियां-2 के गाने में जानबूझ कर सिखों की भावनाओं को आहत करने के लिए श्री साहिब पहन कर गाना फिल्माया गया है। इससे जहां सिख चिह्नों का अपमान हुआ है, वहीं सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है।

सिरी साहिब पहनने के लिए अमृतधारी सिख होना जरूरी- हरप्रीत सिंह नीटू ने अपनी शिकायत में कहा है कि सिखों को गुरु साहिब ने जो 5 ककार (5 चिह्न) दिए हैं, उन्हें धारण करने के लिए व्यक्ति का अमृतधारी सिख होना जरूरी है, लेकिन फिल्म में क्लीन शेव हीरो (निजान जाफरी) सिखों के 5 ककारों में से एक सिरी साहिब (किरपाण) पहन कर गाना गा रहा है। इस गाने में फिल्म के डायरेक्टर, एक्टर और प्रोड्यूसर ने ककार की बेअदबी की है। सिख मयार्दा का भी उल्लंघन किया है।