रूस: अब तक का सबसे बड़े ड्रोन हमले में चार मिलिट्री विमान तबाह, पेस्कोव एयरपोर्ट बंद

ब्रह्मास्त्र मास्को

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। बुधवार को हुए इस हमले को दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला माना जा रहा है। रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार उत्तर-पश्चिमी रूसी शहर पेस्कोव में स्थित एक हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला हुआ है जिसमें 4 बड़े रूसी मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके अलावा भी रूस के छह अलग-अलग क्षेत्रों को निशाना बनाया गया है।

पस्कोव के स्थानीय गवर्नर मिखाइल वेदर्निकोव, जिन्होंने बताया कि वह हमले के दौरान एयरपोर्ट पर मौजूद थे। उन्होंने इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें, देखा जा सकता है कि एयरपोर्ट से आग की ऊंची लपटे उठ रही हैं। वेदर्निकोव ने बताया कि हमले से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है लेकिन कोई भी हताहत नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि सिर्फ पस्कोव में ही नहीं बल्कि रूस के 6 इलाकों में ड्रोन अटैक हुआ है।

प्सकोव दरअसल यूक्रेन से 600 किमी। से भी अधिक दूरी पर स्थित है। यह शहर एस्टोनिया की सीमा के करीब पड़ता है। रूसी हवाई अड्डे पर हुए हमले की जिम्मेदारी यूक्रेन ने नहीं ली है। लेकिन, बीते कुछ हफ्तों से यह माना जा रहा है कि रूस पर हमले के लिए, यूक्रेन ने विस्फोटक ड्रोन का इस्तेमाल अधिक कर दिया है। इस हमले पर रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से कोई भी टिप्पणी नहीं आई है। वेडेर्निकोव ने लिखा, ह्लएयरपोर्ट के रनवे पर हुए हमले से नुकसान का अनुमान जब तक नहीं हो जाता, तब तक सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैंह्व। सरकारी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने अनुसार इस ड्रोन हमले में चार इल्यूशिन आईएल-76 भारी परिवहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।