रतलाम : पेंशन योजना के हितग्राहियों की ई केवाईसी का कार्य तेजी से पूर्ण करवाया जाएसमय सीमा पत्रों की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम ।  ई केवाईसी अपडेशन में धीमी गति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी नगर पालिका अधिकारी, निगम आयुक्त एवं जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारि सुनिश्चित करें कि तेजी से कार्य करके हितग्राहियों की ईकेवाईसी पूर्ण की जाए ताकि किसी भी हितग्राही की पेंशन नहीं रुके। जब तक कार्य पूर्ण नहीं होगा किसी भी अधिकारी कर्मचारी को मुख्यालय से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। उक्त निर्देश कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिया जाए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर राधेश्याम मंडलोई, एसडीएम संजीव पांडे, लोक निर्माण विभाग कार्यपालन यंत्री अनुराग सिंह, पीआईयू कार्यपालन यंत्री सचिन हरित, डीपीओ बालकृष्ण पाटीदार, महिला बाल विकास अधिकारी रजनीश सिन्हा, जीएमडी आईसी मुकेश शर्मा, जिला खनिज अधिकारी सुश्री आकांक्षा पटेल, उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा आदि उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में विभाग में लंबित शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की गई। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी शिकायत नॉन अटेंड नहीं रहे। शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता वाला हो, संतुष्टि प्रतिशत ६० से कम नहीं हो। जनसुनवाई में आए आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी सोमवार तक 50 प्रतिशत आवेदनों का निराकरण कर दिया जाए। इसी प्रकार लंबित पत्रों का निराकरण भी सोमवार तक 50 प्रतिशत करने के निर्देश दिए।
अनमोल पोर्टल पर गलत बैंक खाते की एंट्री पर कलेक्टर सख्त नाराज
बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अनमोल पोर्टल पर संस्थागत प्रसव वाली हितग्राहियों के बैंक खाता जान-बूझकर गलत प्रविष्टि करने की शिकायत प्राप्त हो रही है, जो सख्त आपत्तिजनक है। ऐसा लगता है कि पोर्टल पर कार्य करने वाले कर्मचारी अथवा एएनएम द्वारा रुपए के लालच में जानबूझकर गलत खाते डाले जा रहे हैं। कलेक्टर ने जांच के निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार का कृत्य करने वालों को नौकरी से बर्खास्त किया जाएगा।
रतलाम-नीमच रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए भूमि आवंटन 30 सितंबर तक पूर्ण
बैठक में रेलवे को विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। रतलाम से नीमच रेलवे लाइन के दोहरीकरण के कार्य के संदर्भ में कलेक्टर द्वारा आगामी ३० सितंबर भूमि आवंटन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई। कलेक्टर द्वारा बैठक में उपस्थित रेलवे अधिकारियों से चर्चा करते हुए संबंधित एसडीएम तथा रेलवे अधिकारियों को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। दोहरीकरण कार्य के अंतर्गत जावरा क्षेत्र के नौगांव तथा नामली और रतलाम शहर से लगी भूमि आवंटित की जाना है। इसी प्रकार रतलाम-अकोला रेलवे मार्ग ब्रॉडगेज में कन्वर्सेशन के अंतर्गत भी भूमि आवंटन कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर द्वारा रेलवे अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपना सर्वेक्षण शीघ्र पूर्ण कर भूमि चिन्हित करके जानकारी देवें ताकि आवंटन कार्य किया जा सके।