अगले साल में तक इंदौर में दौड़ने लगेगी मेट्रो ट्रेन, सवार होंगे इंदौरी

2 सितंबर तक वडोदरा से आएंगे मेट्रो के तीन कोच, 15 तक ट्रायल रन

इंदौर। मेट्रो के ट्रायल रन के लिए गुजरात के वडोदरा से तीन डिब्बे इंदौर आएंगे। 21 अगस्त को दो और 22 अगस्त को तीसरा कोच सेमली से निकलेगा। ये तीनों कोच 2 सितंबर तक इंदौर आ जाएंगे। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का दावा है कि 15 सितंबर तक इंदौर में तीन डिब्बों की मेट्रो ट्रेन का 6 किमी ट्रैक पर ट्रायल रन हो जाएगा।
कॉरपोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 10 सितंबर तक टेस्टिंग और अन्य तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। ट्रायल रन में मेट्रो 5 स्टेशन से चलेगी। शुरुआत गांधीनगर से होगी और इन्फोसिस चौराहे पर खत्म होगी।
आम आदमी के लिए मेट्रो की सवारी (कमर्शियल रन) इंदौर और भोपाल में मई 2024 से शुरू होगा। इंदौर में पहले चरण में गांधीनगर से रेडिसन चौराहे तक 17 किमी में मेट्रो दौड़ने लगेगी। मेट्रो स्टेशन में सिविल वर्क के साथ अब फर्निशिंग और एस्केलेटर भी लगने लगे हैं। एक सप्ताह में बिजली का काम भी शुरू हो जाएगा। 2 स्टेशन का काम 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है।
गांधीनगर पर सबसे बड़ा स्टेशन बन रहा है। यह 35 मीटर चौड़ा और 140 मीटर लंबा है। डिपो से ट्रेन यहां पहुंचेगी, फिर 4 स्टेशन क्रॉस कर इन्फोसिस के सामने रुकेगी। डिपो से इन्फोसिस तक ट्रैक की लंबाई 6 किमी है।

मेट्रो ट्रेन की स्पीड क्या होगी?

ट्रायल में 5 से 10 किमी प्रतिघंटा की स्पीड रहेगी। सेफ्टी ऑडिट के बाद 80 से 90 पर चलेगी।

कितने यात्री बैठ सकेंगे?
तीन कोच की क्षमता वाली मेट्रो में 250 यात्री बैठ सकेंगे।

ट्रायल के बाद इतनी देरी क्यों?

ट्रायल रन सीमित एरिया में हो रहा है। आगे के स्टेशन और ट्रैक का सिविल वर्क जारी है। ट्रायल रन से पता चलेगा कि इस स्तर तक की सभी आवश्यकताएं और चरण पूरे हो चुके हैं। इसके बाद थर्ड पार्टी ऑडिट होगा। दो महीने सेफ्टी चेक में भी लगेंगे।