इंदौर में अगले दो बरस में चार ओवरब्रिज लेंगे आकार, लोगों की राह होगी आसान

इंदौर ।  शहर का बेतरतीब ट्रैफिक सबसे बड़ा सिरदर्द है। यही वजह है कि इस समस्या को सुलझाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाते हैं। इस बार मप्र रोड डेवलपमेंट कापोर्रेशन (एमपीआरडीसी) ने यह बीड़ा उठाया है। कापोर्रेशन द्वारा अगले दो वर्षों में शहर में चार ओवरब्रिज बनाए जाएंगे, जिनमें से दो रिंग रोड, एक बीआरटीएस व एक देवास नाका चौराहा पर बनाया जाएगा। इन सौगातों के मिलने से शहर में तेजी से बढ़ते यातायात को कुछ राहत मिलेगी।
प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक जाम व रेंगते हुए वाहनों की मुश्किलों से हर शहरवासी दो-चार होते हैं। इस समस्या को कुछ हद तक सुलझाने के लिए मप्र रोड डेवलपमेंट कापोर्रेशन (एमपीआरडीसी) ने दो वर्षों में चार नए पुल निर्माण की योजना बनाई है। ये पुल आइटी पार्क चौराहा, सत्यसाई चौराहा, मूसाखेड़ी, देवास नाका चौराहा पर बनेंगे। इनके निर्माण के लिए टेंडर जारी हो गए हैं और एजेंसी भी फाइनल हो गई। कंपनी के साथ अनुबंध होना बाकी है। वषार्काल खत्म होते ही इनका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
सिक्सलेन ब्रिज से आवाजाही होगी आसान
एमपीआरडीसी द्वारा ये चारों पुल छह लेन के बनाए जाएंगे। इन्हें सिंगल पियर पर तैयार किया जाएगा। इससे मौजूदा रोड के कम हिस्से पर पुल का निर्माण हो सकेगा। राज्य शासन द्वारा इन पुलों के निर्माण के लिए एजेंसी दरें स्वीकृत कर दी गई हैं। इनकी ड्राइंग व डिजाइन तैयार होने में एक से डेढ़ माह का समय लगेगा। कंपनी जल्द ही संबंधित पुलों के निर्माण वाले स्थान पर मृदा परीक्षण कार्य शुरू करेगी। एमपीआरडीसी के अफसरों के मुताबिक इस माह के अंत तक कंपनी को वर्कआडर दिया जाएगा। अगले माह तक पुलों का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।