संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने किया शहर के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण सभी बीएलओ को डोर टू डोर सर्वे करने के दिये निर्देश

संभागायुक्त ने बीएलओ द्वारा बीएलओ रजिस्टर मेंटेन न करने पर नाराजगी व्यक्त की

उज्जैन । संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल एवं कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने गुरूवार को शहर के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। सभी मतदान केन्द्रों में कार्यरत बीएलओ को घर-घर जाकर मतदाता सूची सत्यापित करने एवं मतदाताओं का सर्वे करने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने कहा कि बीएलओ घर-घर जाकर यह सुनिश्चित करें कि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से छूट तो नहीं गया है। यदि मतदाता का नाम सूची में नहीं जुड़ा है तो उसे फार्म भरवाकर उसका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाये। किसी भी स्थिति में मतदाता मतदान से वंचित न रहे। संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने कालिदास कन्या महाविद्यालय में स्थित मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। मतदान केन्द्र में मौजूद बीएलओ  चेतन गोयल के द्वारा बीएलओ रजिस्टर मेंटेन न करने पर संभागायुक्त ने सख्त नाराजगी व्यक्त की और बीएलओ को निर्देश दिये कि वे अपने काम को पूरी गंभीरता से करें। उन्होंने कहा कि कोई भी बीएलओ अपने कार्य में लापरवाही न बरते। संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि यदि बीएलओ रजिस्टर प्राप्त नहीं है तो एक सामान्य रजिस्टर मेंटेन करें, मेन्युअल मेंटेन करें, रजिस्टर में नाम, जोड़ने वाले आवेदनों एवं नाम काटने वाले आवेदनों का लेखा-जोखा रखें। फार्म को ऑनलाइन करें।

संभागायुक्त डॉ.गोयल ने कहा कि सभी बीएलओ का यह दायित्व है कि वे लोगों को घर-घर जाकर बतायें कि उनका नाम मतदाता सूची में शामिल है। उन्होंने कहा कि जो मतदाता स्थानांतरित हो चुके हैं या जिनकी मृत्यु हो चुकी है या जिन्होंने अपना वार्ड चेंज करा लिया है, ऐसे मतदाताओं की जानकारी भी अपडेट रखी जाये।

संभागायुक्त एवं कलेक्टर शासकीय माध्यमिक शाला दमदमा पहुंचे। यहां मतदान केन्द्र 526, 527, 528, 529 स्थापित है। संभागायुक्त ने मतदाता रजिस्टर एवं सूची का अवलोकन किया। बीएलओ प्रदीप पण्ड्या ने बताया कि उनके पास छह नये नाम जोड़ने के आवेदन आये हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन की बारिकी से जांच करके ही नाम जोड़े जा रहे हैं। संभागायुक्त ने ऑनलाइन फार्म भरने, वेरिफाई करने, जो फार्म रिजेक्ट हो रहे हैं एवं जो नये नाम जुड़ रहे हैं, उसकी जानकारी मतदाताओं को प्राथमिकता से देने के बीएलओ को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बीएलओ घर-घर जाकर पता लगायें कि मतदाता का नाम जुड़ा है या नहीं। उन्होंने बीएलओ के कार्य पर संतोष व्यक्त किया।

संभागायुक्त एवं कलेक्टर तारामण्डल पहुंचे। यहां उन्होंने प्लेटोरियन चेयर का निरीक्षण किया। बताया गया कि पर्याप्त संख्या में चेयर उपलब्ध हैं। आवश्यकता होने पर और भी उपलब्ध कराये जायेंगे। यदि चेंज करने की आवश्यकता हुई तो चेंज भी किये जायेंगे।

स्वीमिंग पुल परिसर का अवलोकन किया

संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल ने नगर निगम द्वारा बनाये गये स्वीमिंग पुल परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिये कि स्वीमिंग पुल में बच्चों विशेषकर प्रतिभाशाली बच्चों को अनिवार्य रूप से प्रवेश दिया जाये। उन्होंने कहा कि स्वीमिंग में रूचि रखने वाले गांव के बच्चों के लिये भी विशेष स्थान रिजर्व किया जाये। उन्होंने स्वीमिंग पुल का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये और कहा कि जिला खेल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि गांव के प्रतिभावान बच्चों को परिसर में स्थित स्वीमिंग पुल की सुविधा मिले।

इस अवसर पर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, आयुक्त नगर निगम  रोशन कुमार सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  महेन्द्र सिंह कवचे, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक सहित प्रशासनिक अधिकारीगण मौजूद थे।