आदिवासी दिवस पर आयोजन..जनजाति संवर्धन सप्ताह के तहत लोक नृत्य भी

नेपानगर।  वन ग्राम नावथा में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जनजाति संवर्धन सप्ताह के अन्तर्गत आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन विषय पर जागरूकता शिविर एवं रैली का आयोजन किया। म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर से प्राप्त निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बुरहानपुर के माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती आशिता श्रीवास्तव के मार्गदर्शन एवं जिला न्यायाधीश / सचिव के नेतृत्व में जनजाति संवर्धन सप्ताह दिनांक 03.08:2023 से 09.08.2023 तक मनाया जा रहा है। इसी परिपेक्ष में विश्व आदिवासी दिवस पर वन ग्राम नावथा में दोपहर 12 बजे ग्राम की गलियों में आनंद लेकर आदिवासी वेशभूषा में ग्रामीणों ने लोकनृत्य किया उसके पश्चात जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बुरहानपुर के सहायता अधिकारी श्री जयदेव माणिक एवं जॉयन्ट्स अध्यक्ष, पीएलवी श्री महेंद्र जैन एवं एल.एल लौवंशी द्वारा ग्रामवासियों को संबोधित किया गया।

कार्यक्रम में अधिकारी जयदेव माणिक जी ने कहा आदिवासियों को अपने अधिकारों की जानकारी होना जरूरी है जिसके लिए अलग अलग ग्रामो में शिविर लगाकर जागरूक किया जा रहा है। आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण और प्रवर्तन के लिए विधिक सेवायें योजना का लक्ष्य भारत में जनजातियों तक न्याय की पहुंच को सुनिश्चित करना है।

पीएलवी महेंद्र जैन ने कहा आदिवासियों को अपना महत्व समझते हुए अपने बच्चों को पढ़ाना लिखाना आवश्यक है ताकि संविधान के सामाजिक आर्थिक, राजनैतिक एवं न्याय को सुनिश्चित करने के वचन का देश में जनजातियों द्वारा अर्थ पूर्ण रूप में अनुभव कर सके। साथ ही नशीली वस्तुओं से आप भी दूर रहे अपने बच्चो की भी दूर रखें और यह काम माताओ बहनों को करना है। इस अवसर पर पीएलवी एल.एल लौवंशी, महेश शिवहरे, शहज़ाद अली, सरपंच मेहताब सींग, उपसरपंच स्वर्णा सपकाले, मनोहर बाबा, बाबू दास बाबा सहित बड़ी संख्या ने ग्रामवासी उपस्थित थे।

रिपोर्टर धनराज पाटील