April 27, 2024

जावरा । भगत सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विगत लंबे समय से अव्यवस्था पनप रही। ई लाइब्रेरी विगत कई वर्षों से संचालित नहीं हो रही ।कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ दिखावे का बनकर रह गया ।हॉस्टल में भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना होने से छात्र परेशान हो रहे। व्याप्त समस्याओं के निराकरण किए जाने हेतु एनएसयूआई जिला अध्यक्ष राहुल शर्मा ने बुधवार को महाविद्यालय प्राचार्य एजी पठान को एक पत्र दिया ।
एनएसयूआई जिलाध्यक्ष शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में आसपास ग्रामीण क्षेत्रों से कई छात्र-छात्राएं अध्ययन हेतु आते हैं जिनको वाहन सुविधा के अभाव में कॉलेज आने में देरी हो जाती । प्रात: 8.30 बजे कक्षाएं प्रारंभ होती जिनका समय में परिवर्तन किया जावे। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्र समय पर आ सके । महाविद्यालय में कार्यरत क्रीड़ा अधिकारी कभी खेल मैदान में दिखाई नहीं देते उनका खेलों के प्रति शायद लगाओ भी नहीं है ।अधिकारी कॉलेज जरूर आते हैं लेकिन वह अपने चेंबर तक सीमित रहते हैं ।
आश्चर्य है कालेज की जिम का उपयोग बाहरी लोगों द्वारा किया जा रहा कॉलेज के छात्र इससे वंचित हैं ।वही जिम की चाबी भी बाहरी लोगों के पास उपलब्ध रहती है । ई लाइब्रेरी का संचालन विगत 2017 के बाद से बंद पड़ा है। वहीं कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ सिर्फ नाम मात्र का रह गया। इसमें विगत 2 वर्षों से कैरियर संबंधी पद पत्रिकाएं मंगाई ही नहीं गई इसके नाम का रुपैया कौन हड़प रहा? इसी तरह हॉस्टल में भी अव्यवस्था फैली हुई है। जहां साफ-सफाई का अभाव बना रहता है ।पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं है। शौचालय जीर्ण शीर्ण हो रहे हैं। हॉस्टल परिसर में प्रकाश की समुचित व्यवस्था नहीं होने से भय बना रहता है ।हॉस्टल में चौकीदार की व्यवस्था भी नहीं है।
शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय में अव्यवस्था शीघ्र दुरुस्त नहीं हुई तो इसको लेकर एनएसयूआई आंदोलन करेगी इस मौके पर एनएसयूआई जिलाध्यक्ष शर्मा के साथ छात्र नेता प्रेम नारायण गुजराती, प्रवीण सिंह झाला, महेश जाट, दीपक गुजराती, राहुल, आशीष, गुजराती केपी बड़ोदिया ,निकिता मालवीय ,किरण सूर्यवंशी ,महक खान कमल आंजना ,सुनील गुर्जर ,आदि अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित थे।