जी-20 : इंदौर एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों ने आदिवासियों संग खेला गरबा

 

तिलक और मालवी पगड़ी से स्वागत

इंदौर। यहां आज से होने वाली तीन दिनी जी-20 समिट को लेकर विदेशों से आ रहे प्रतिनिधि अलग ही रंग में नजर आए। मंगलवार को फ्लाइट से बाहर आने पर गरबा लोकनृत्य से स्वागत होते देख वे खुद को नहीं रोक पाए। उन्होंने कलाकारों के साथ गरबा भी किया। खास बात यह रही कि आदिवासियों द्वारा भगोरिया पर पहने जाने वाले ड्रेसअप ने मोहित कर दिया। उनका मालवी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया, तिलक भी लगाया।
ये नृत्य करने वाले विदेशी मेहमान यूके और अन्य देशों से आए हैं। जी-20 समिट में दूसरे दिन विभिन्न देशों से 64 डेलीगेट्स आ रहे हैं। श्रम व रोजगार पर आधारित इस बैठक में 21 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।
मंगलवार सुबह से ही एयरपोर्ट पर मेहमानों को लेकर काफी गहमागहमी रही। जैसे ही वे एयरपोर्ट पर आए तो उन्हें सम्मान के साथ लाउंज में ले जाया गया। उन्हें शाल ओढ़ाई गई और नाश्ता कराया गया। इसके साथ ही वहां पारंम्परिक लोक नृत्य का प्रदर्शन हुआ।

सुरक्षा के लिए पांच कंपनियां बुलाई

समिट के दौरान सुरक्षा के लिए 1,000 जवानों के अलावा पांच स्पेशल कंपनियां भी बुलाई गई हैं। 19 से 21 जुलाई के बीच एयरपोर्ट इलाके में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कार्यक्रम स्थल (बीसीसी), होटल रेडिसन ब्लू, होटल पार्क, होटल एफ्फोटेल, होटल शेरेटन, होटल मेरियट के आसपास के क्षेत्र में ड्रोन सहित अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट उड़ाना प्रतिबंधित किया है। मंगलवार को तुर्की, यूएसए, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, रूस, ब्राजील, स्पेन, जर्मनी, साउथ अफ्रीका ओमान, इंडोनेशिया, इजिप्ट, यूरोपियन यूनियन, चीन, फ्रांस, सिंगापुर, यूएई, बांग्लादेश, कोरिया आदि देशों से प्रतिनिधि आए हैं।