April 16, 2024

सुसनेर.। वर्ष 2020 एवं 21 में कोरोना महामारी के चलते ठंडे का व्यापार ठंडा हुआ था किन्तु इस बार मोसम ने इस व्यापार को ठंडा कर दिया है। होली से लगातार मोसम में बदलाव का असर ब्रिकी पर भी पडा है। अप्रेल माह में शादी के सीजन नही होने से ठंडे पेय पदार्थों सहित आइसक्रीम, कूलर, एसी, फ्रिज का कारोबार मंदी कि मार झेल रहा है मोसम के बदलाव ने बडा नुकसान दिया। दोनों कारोबारियों को मई माह में शादी सीजन के साथ ही गर्मी का इंतजार है। बाजार में कुलर एवं फ्रिज की ब्रिकी भी इस बार बहुत कम रही है। आगामी समय में इसके व्यापार में तेजी आएगी इसकी उम्मीद भी कम ही है।
अब बिक्री उम्मीद मई व जून माह पर
आइसक्रीम- नगर में आइसक्रीम और कुल्फी पूरे साल में अप्रेल मई माह में ज्यादा खाई जाती है फरवरी अंत से इसका सीजन शुरू हो जाता है। अप्रैल मई में नगर में 50 से 60 लाख से अधिक की आइसक्रीम व कुल्फी बिकती थी। इस बार ऐसा नहीं हुआ। कोल्ड डिंक- गर्मी में कोल्ड डिंक, पेक लस्सी की डिमांड अच्छी रहती है। अप्रेल मई में पिछले साल इनकी बिक्री 50 से 60 लाख तक की थी लेकिन इस बार ये मार्च शुरूआत में 4 से 5 लाख रुपए पर सिमट गया। डीलरों के पास माल स्टॉक में है लेकिन सेल नहीं हो पा रही।
जूस- जूस का बाजार गर्मी शुरू होते ही आम दिनों की तुलना में 3 से 5 गुना बढ जाता है लेकिन इस बार बिक्री गिर गई। ये बिक्री मार्च से अब तक 10 प्रतिशत भी नहीं रही है। जूस की 30 से 40 लाख रुपए रुपए तक हो जाती थी।
शादी सीजन में रहती है ज्यादा बिक्री
ठंडे आयटमो के बाजार में फिलहाल उठाव की उम्मीद भी नही दिखाई दे रही। आइसक्रीम विकेता अशोक भावसार व प्रकाश भावसार के अनुसार अभी तक ठंडे व्यापार में नुकसान है। सबसे ज्यादा बिक्री शादियों में होती है। शादी का सीजन मई में एक बार फिर शुरू हो रहा है। ऐसे में अच्छे कारोबार की उम्मीद है। तो वही दूसरी और कूलर,पंखे,व फ्रिज के व्यापारियों की उम्मीद मई माह के शादी सीजन पर ही है।
कूलर,एसी फ्रिज के धंधे पर जमी बर्फ
मौसम का असर शहर के व्यापार पर साफ देखा जा सकता है। गर्मी को सीजन को देखते हुए बड़ी मात्रा में कूलर और एसी को स्टॉक कर लिया। हर साल की तरह ही उन्हें फरवरी से मई तक अच्छी बिक्री की उम्मीद थी लेकिन बे मौसम बारिश के सिलसिले के कारण उनका व्यापार ठप पड़ गया है और दुकानों में बड़ी मात्रा में माल का स्टॉक रखा हुआ है। जबकि अब आगामी दिनों में भी तेज गर्मी और लू जैसी संभावना कम ही बची है।

इसको लेकर शहर के इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी निराश हैं।