March 19, 2024

ब्रह्मास्त्र रोम

तुर्कीए से प्रवासियों को लेकर यूरोप जा रही एक नाव इटली के पास समुद्र में चट्टान से टकरा कर डूब कई, इस हादसे में 12 बच्चों सहित करीब 59 लोगों की मौत की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि रविवार को तुर्कीए से प्रवासियों को लेकर यूरोप आ रही एक नाव दक्षिणी इतालवी तट के पास चट्टानों से टकरा गई, जिसमें 12 बच्चों सहित करीब 59 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में कइयों के लापता होने की आशंका भी जताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि नाव पर 150 से 200 लोग सवार थे। इस दुर्घटना में 81 लोगों को बचाया गया है। कई अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं एक ही हालत गंभीर बताई जा रही है।
रिपोर्ट के अनुसार यह नाव तुर्कीए से रवाना हुई थी और इसमें अफगानिस्तान, ईरान और कई अन्य देशों के लोग सवार थे। इस जहाज को सुबह कैलाब्रिया के पूर्वी तट पर समंदर के किनारे स्थित सहारा स्टेकाटो डी कट्रो के पास पहुंचना था। लेकिन इससे पहले ही इटली के तट पर इतना बड़ा हादसा हो गया। प्रांतीय सरकार के एक अधिकारी मैनुएला कर्रा ने बताया कि नाव की तबाही में 81 लोग बचाए गए हैं। उनमें से 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
घटनास्थल का दौरा करने वाले आंतरिक मंत्री माटेओ पिआंतेदोसी ने कहा कि 20-30 लोग अभी भी लापता हो सकते हैं। इतालवी पुलिस ने कहा कि नाव चार दिन पहले इजमिर के पश्चिमी तुर्कीए बंदरगाह से रवाना हुई थी और शनिवार देर रात को यूरोपीय संघ की सीमा एजेंसी फ्रोंटेक्स द्वारा संचालित एक विमान द्वारा इतालवी तट से लगभग 74 किमी की दूरी पर देखा गया था। पुलिस ने कहा कि इसे रोकने के लिए गश्ती नौकाओं को भेजा गया था, लेकिन खराब मौसम ने उन्हें बंदरगाह पर लौटने के लिए मजबूर कर दिया।