April 18, 2024

ब्रह्मास्त्र तिरुवनंतपुरम

केरल के कोझिकोड में एक ट्रांसजेंडर कपल माता-पिता बनने वाला है। पिछले तीन साल से साथ रह रहे जहाद और जिया पावल ने सोशल मीडिया पर बताया कि बच्चा मार्च में जन्म लेगा। जिया ने जहाद के साथ एक फोटो भी शेयर की है। फोटो में जहाद प्रेग्नेंट नजर आ रहे हैं। देश में यह पहला ऐसा मामला है, पुरुष ट्रांसजेंडर एक बच्चे को जन्म देगा।
जिया पावल एक डांसर हैं। वह पुरुष थीं और महिला ट्रांसजेंडर बनीं। जहाद लड़की थे और वे पुरुष ट्रांसजेंडर बने। प्रेग्नेंट होने के लिए जहाद ने उस प्रोसेस को बंद कर दिया, जिसके जरिए वो महिला से पुरुष में तब्दील हो रहे थे।
जहाद की पार्टनर जिया की इंस्टाग्राम…
”हम मां बनने के मेरे सपने और पिता बनने के मेरे पार्टनर के सपने को साकार करने वाले हैं। आठ महीने का भ्रूण अब जहाद के पेट में है। मैं जन्म से या शरीर से एक महिला नहीं थी, लेकिन मेरे अंदर एक सपना था कि मुझे कोई ‘मां’ कहे…हमें एक साथ आए तीन साल हो चुके हैं। मेरे मां बनने के सपने की तरह जहाद का पिता बनने का सपना है और आज आठ महीने की जिंदगी उसकी रजामंदी से उसके पेट है।
जब हमने साथ रहना शुरू किया, तो हमने सोचा कि हमारा जीवन अन्य ट्रांसजेंडरों से अलग होना चाहिए। ज्यादातर ट्रांसजेंडर कपल का समाज और उनका परिवार बहिष्कार कर देता है। हम एक बच्चा चाहते थे, ताकि इस दुनिया में हमारे दिन खत्म होने के बाद भी कोई हमारा अपना हो। जब हमने बच्चे का फैसला लिया, तब जहाद की ब्रेस्ट रिमूवल सर्जरी की प्रक्रिया चल रही थी, जिसे गर्भावस्था के लिए रोक दिया गया।”