April 19, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले दो दिन रात में तेज ठंड रहेगी। ग्वालियर-चंबल, भोपाल-इंदौर समेत सभी शहरों में ठंड कंपकंपाएगी। इसके बाद मौसम में बदलाव होगा। ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड के 15 जिलों में 22 जनवरी से 3 दिन तक हल्की बारिश होगी। भोपाल में भी बादल छाए रहेंगे, लेकिन बरसेंगे नहीं। इंदौर में मौसम साफ रहेगा। यहां बारिश होने के चांस नहीं है। प्रदेश में ग्वालियर सबसे ज्यादा ठंड़ा रहा, यहां न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री रहा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि ईरान के ऊपर पश्चिमी विक्षोप सक्रिय हो गया है। इस कारण ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड में 21 जनवरी से बादल छाने लगेंगे, जबकि 22 से 23 जनवरी के बीच हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। राजधानी भोपाल में भी मौसम का असर देखने को मिलेगा। यहां बादल छा सकते हैं। हालांकि, बारिश होने की संभावना नहीं है। इंदौर में मौसम साफ रहेगा।
यहां ठंड रहेगी, लेकिन कम। 25 जनवरी के बाद वापस कोहरा छाना शुरू हो जाएगा।

इन जिलों में हल्की बारिश होने के आसार
ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड समेत बुंदेलखंड के दतिया, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी और पन्ना में हल्की बारिश होने के आसार है। 22 से 24 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

आज ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी मौसम बदला सा रहेगा। ग्वालियर, उमरिया, छतरपुर और दतिया में शीतलहर चलेगी। 14 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। अधिकांश शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के नीचे ही रहेगा तो दिन का तापमान 22 से 28 डिग्री के बीच रह सकता है। फिलहाल नौगांव, खजुराहो, ग्वालियर सबसे ठंड है।

26 जनवरी से फिर कड़ाके की ठंड
बादल छंटने के बाद कड़ाके की ठंड का दौर फिर शुरू होगा, जो जनवरी के आखिरी सप्ताह तक जारी रहेगा। 26 जनवरी से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। पश्चिमी मध्यप्रदेश की तुलना में पूर्वी मध्यप्रदेश में इतनी ठंड नहीं रहेगी।