April 19, 2024

 

इन्दौर। शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल द्वारा इस वर्ष भी अन्नकूट महोत्सव नरसिंह वाटिका में धूमधाम से मनाया गया। भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। हजारों भक्तों ने भोजन-प्रसादी ग्रहण की।
आयोजक हुकम यादव ने बताया कि इन्दौर शहर की प्रसिद्ध 100 वर्षों से चली आ रही चलित झांकियों की परम्परा को जीवित रखने वाले मजदूरों की कमेटी के पदाधिकारियों को शाल-श्रीफल से सम्मानित किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय कवि एवं पूर्व विधायक सत्यनारायण सत्तन थे। आपने इस अवसर पर कहा कि 200 वर्ष पुराना छोटा गणपति मंदिर मल्हारगंज का इतिहास बताता है। शास्त्री कार्नर नवयुवक मंडल की झांकी हुकम यादव अपने स्वयं के व्यय से प्रतिवर्ष निर्माण कर चल समारोह में भाग लेते हैं।
महामंडलेश्वर गोपालदास महाराज ने अपने उद्बोधन में सम्मानित हुए सभी समाजसेवियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि इन्दौर की परम्परा जो चलित झांकी के माध्यम से मानी जाती है उसमें इन सभी कलाकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता ने भी अपना उद्बोदन दिया।
सम्मानित होने वालों में मुख्य रूप से राजकुमार मिल के कैलाशसिंह ठाकुर, हुकमचंद मिल के श्रीवंश एवं श्री बोकरे, स्वदेशी मिल के श्री मरमट, कल्याण मिल के अध्यक्ष हरनामसिंह धारीवाल, मालवा मिल के अध्यक्ष कैलाश सिंह कुशवाह एवं चलित झांकी के सुप्रसिद्ध कलाकार प्रवीण हरगांवकर, विनय हरगांवकर के साथ शहीद परिवार से अजीत कुमार जैन एवं देश की एक मात्र महिला जो लावारिश शवों का अंतिम संस्कार करने वाली श्रीमती भाग्यश्री खरखडिय़ा को सम्मानित कर उनका अभिनंदन किया।
अतिथियों का स्वागत महेश यादव, बलदेव यादव, शेखर यादव कार्तिक, शुभम यादव, गौरी शर्मा ने किया।
कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी मदन परमालिया ने किया।