April 19, 2024

चाइना डोर बेचने वालों से ज्यादा बड़े अपराधी हैं चाइनीज मांझा से पतंग उड़ाने वाले

उज्जैन। उज्जैन में चाइना डोर से घायल होने की घटना लगातार बढ़ती जा रही है। पहले एक बच्ची का गला कट गया, फिर एक युवक का हाथ घायल हुआ, एक सैनिक भी घायल हो गया और कल फिर एक अधेड़ का पैर कट गया। अभी तक आधा दर्जन के लगभग लोग घायल हो चुके हैं। इस मामले में पुलिस ने अब तक करीबन एक दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

हद हो गई बेशर्मी की

जिला प्रशासन ने चाइना डोर पर प्रतिबंध लगा दिया और पुलिस भी सख्ती कर रही है, लेकिन समाज के दुश्मन पतंगबाज अपनी शर्मनाक हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। जिला प्रशासन और पुलिस अपनी ओर से जो भी प्रयास कर रहे हैं, वह अपनी जगह है। लोगों की जान के दुश्मन बने उन पतंग उड़ाने वालों को भी शर्म आनी चाहिए, जो बार-बार शहर में घटी घटनाओं के बावजूद चाइना डोर से पतंग उड़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि चाइना डोर बेचने और खरीदने वालों से ज्यादा बड़े अपराधी हैं पतंग उड़ाने वाले। एक पतंग काटने के चक्कर में वे न जाने कितने लोगों की जिंदगी पर डाका डाल रहे हैं। वास्तव में चाइना डोर से पतंग उड़ाने वाले समाज के सबसे बड़े दुश्मन हैं। ऐसे बेशर्म समझ नहीं पा रहे हैं कि उनका यह शौक लोगों की जिंदगी खत्म कर रहा है। लोगों के घर उजाड़ रहा है। बच्चों का भविष्य बर्बाद कर रहा है। उनकी जान से खेल रहा है। ऐसे कातिल पतंगबाज यह तर्क देते भी नजर आते हैं कि यदि चाइना डोर बने ही नहीं, बिके ही नहीं तो हम कहां से पतंग उड़ाएंगे , परंतु उनका यह तर्क भी बेहद शर्मनाक है। बाजार में तो खुलेआम चाकू -छूरे भी बिकते हैं तो क्या लोग चाकू -छुरे चलाने लगें? लोगों की जान से खेलने लगें? समाज के दुश्मन यह नहीं समझ पा रहे हैं कि पतंग उत्सव मकर सक्रांति का एक पवित्र त्यौहार है। यह मिलने जुलने और मधुर व्यवहार का प्रतीक है। न कि लोगों की जान लेने और किसी भी तरह की व्यवस्था बिगाड़ने का।

पुलिस ही नहीं नागरिकों की भी है जिम्मेदारी

चाइना डोर का इस्तेमाल करने से रोकने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार और प्रशासन की ही नहीं, बल्कि हम सब की बनती है। इस मामले में तो लोगों को ही एक जागरूक नागरिक होने का परिचय देना होगा। अपने आस-पड़ोस में या कहीं भी अगर चाइना डोर से पतंग उड़ाते कोई दिखाई दे तो उसकी सूचना पुलिस को दें। ताकि ऐसे समाज के दुश्मनों पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो सके।

Box
जनहित में हेल्पलाइन

उज्जैन पुलिस ने चाइना डोर से पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दे रखा है। यदि आपको जानलेवा चाइना डोर से पतंग उड़ाने वाला ऐसा कोई भी व्यक्ति दिखाई दे तो आप इस नंबर पर पुलिस को सूचना दे सकते हैं-
7049119001 शांति दूत, डॉयल 100
उज्जैन पुलिस द्वारा आम जनता से अपील करते हुए जारी की गई एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें आम जनता को पतंगबाजी हेतु देशी डोर का उपयोग करने एवं चायना डोर का क्रय/विक्रय/उपयोग न करने व ऐसा करने वाले की सूचना संबंधित थाने/कंट्रोल रूम/डायल 100 को देने के संबंध में संदेश जारी किया है। सूचनाकर्ता का नाम पूर्णतः गुप्त रखा जाएगा।