April 25, 2024

उदयपुर। यहां के देहलीगेट इलाके की एक दुकान से ‘चिली-मिली’ नाम की टॉफी जब्त की गई है। उदयपुर के बाजार में ‘मेड इन पाकिस्तान’ टॉफी बिक रही है। पैकेट पर बीफ जिलेटिन भी लिखा हुआ है। लोगों की शिकायत के बाद फूड इंस्पेक्टर की टीम ने बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे टॉफी के पैकेट जब्त किए। साथ ही, जांच के लिए सैंपल लैब में भेजा गया।

टॉफी की इंग्रिडेंट्स में बीफ जिलेटिन लिखा है। बीफ का मतलब गाय की चर्बी या मांस से है। इसी के बाद विवाद शुरू हुआ है। उदयपुर स्थित एक दुकान से फूड इंस्पेक्टर ने टॉफी के पैकेट्स जब्त किए हैं। दुकान पर तीन बड़े पैकेट मिले हैं। इसमें दो बंद पैकेट में 24-24 टॉफी और एक खुले पैकेट में 23 टॉफी हैं।
पाकिस्तान मेड टॉफी आने और उसमें ​बीफ जिलेटिन होने पर लोगों ने आपत्ति जताई है। दुकानदार ने बताया कि मुंबई से ये टॉफी मंगाई जाती है।
एक पाउच 20 रुपए का है। रंगीन थैली में पैकिंग वाली इस टॉफी पर साफ शब्दों में ‘मे​ड इन पाकिस्तान’ लिखा है। साथ ही एड्रेस के रूप में मैन्युफैक्चर्ड बाईई इस्माइल इंडस्ट्री लिमिटेड C-230, एचआईटीई हब, बलूचिस्तान, पाकिस्तान लिखा है। आगे उर्दू भाषा में जानकारी दी गई है। साथ ही टॉफी के ऊपर लाल निशान भी लगा है, जो नॉनवेज आइटम के लिए लगाया जाता है।