मिट न पाए समिट की याद इस तरह सज रहा इंदौर

जनवरी में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 42 देशों से इंदौर आएंगे उद्योगपति, 10 ने भेजी सहमति,

इंदौर। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस बार वाकई अंतरराष्ट्रीय स्वरूप में होती दिख रही है। समिट की याद मिट न पाए और लंबे समय तक उद्योगपतियों को याद रहे, इस तरह की तैयारियां की जा रही है। इंदौर सज रहा है। राज्य सरकार, उद्योग विभाग और मप्र औद्योगिक विकास निगम ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। 11 और 12 जनवरी को होने वाली समिट के लिए 42 देशों को आमंत्रण दिया गया है। 10 देशों की ओर से कन्फर्मेशन भी आ चुका है।
8 से 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन का भी इस पर प्रभाव दिखाई दे रहा है। दोनों आयोजन में केंद्र सरकार के 19 मंत्री भी शामिल होंगे। टॉप-10 इंडस्ट्री के 300 लोगों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आमंत्रण भेजा है।
800 उद्यमियों को उद्योग मंत्री की ओर से बुलाया गया है। वहीं प्रमुख सचिव मनीष सिंह और एमपीआईडीसी की ओर से 5 हजार अन्य इंडस्ट्री को न्यौता भेजा गया है। सीआईआई के साथ उद्योग विभाग ने 15 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन को भी अप्रोच किया है।

इन देशों को आमंत्रण

यूरोप से यूके, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, इटली, फ्रांस, पोलेंड, नार्वे, स्पेन। उत्तर-दक्षिण अमेरिका से यूएसए, कनाडा, मेक्सिको, अर्जेंटीना, ब्राजिल, चिली, पेरू, क्यूबा। रूस, तुर्की, इजराइल, यूएई, सऊदी अरब, कतर। एशिया-ऑस्ट्रेलिया से सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, कंबोडिया, थाइलैंड, वियतनाम, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया। अफ्रीका से नाइजिरिया, मिस्र, दक्षिण अफ्रीका, यूगांडा, रवांडा, मोजेम्बिक और दो अन्य देश।