April 26, 2024

 

इंदौर। यहां से देश की राजधानी दिल्ली के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन चलने जा रही है। ट्रेन का संचालन आगामी बुधवार से शुरू होगा और यह सप्ताह में तीन दिन चलेगी। इससे यात्रियों को सुविधा हो जाएगी। अभी दोनों शहरों के बीच में छह ट्रेन चलती है, जिनमें 12 माह वेटिंग रहती है।
सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि पिछले दिनों केन्द्रीय रेल मंत्री से मुलाकात की थी, जिसमें जल्द ट्रेन शुरू करने पर सहमति मिली थी। अब अगले सप्ताह से रेलवे ट्रेन शुरू करने जा रही है। इससे यात्रियों को सुविधा हो जाएगी। इसी साल गर्मी में रेलवे ने एक समर स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन इंदौर से दिल्ली के बीच चलाई थी, जिसे काफी बेहतर रिस्पांस मिला था। उसे नियमित करने की मांग की जा रही थी।
गौरतलब है कि इससे पहले रेलवे बोर्ड ने राजधानी दिल्ली के लिए एक क्लोन ट्रेन को भी अनुमति दे दी थी, जिसका रुट भी निर्धारित हो गया था। लेकिन यह ट्रेन शुरू नहीं हो पाई थी। अभी इंदौर से दिल्ली के बीच मालवा एक्सप्रेस, इंटरसिटी, इंदौर चंडीगढ़, इंदौर दिल्ली साप्ताहिक, इंदौर -जम्मू साप्ताहिक और इंदौर अमृतसर एक्सप्रेस चलती है। अब यह नई ट्रेन चलने से यात्रियों को सुविधा हो जाएगी। इन ट्रेनों में 12 माह वेटिंग चलती रहती है, जिससे लगातार एक अतिरिक्त ट्रेन चलाने की मांग की जाती रही है।

यह रहेगा ट्रेन का रुट

इंदौर से ट्रेन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 4:45 पर चलकर सुबह 5:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन का स्टॉप नागदा, मथुरा और पलवल होगा। नई दिल्ली से ये ट्रेन शुक्रवार, शनिवार और मंगलवार को शाम 6:45 बजे चलेगी और सुबह 7.15 बजे इंदौर पहुंचेगी। पलवल, मथुरा एवं नागदा स्टेशनों पर रुकेगी।