March 29, 2024

शाजापुर। ऊर्जा के व्‍यय/अपव्‍यय संबंधित प्राथमिक जानकारी देने, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले से बीते साल 25 नवंबर को ऊर्जा साक्षरता अभियान का शुभारंभ किया था। ऊर्जा साक्षरता अभियान को कलेक्टर दिनेश जैन ने जिले में बेहतर तरीके से क्रियान्वित किया। अभियान के तहत लोगों को ऊर्जा की बचत के बारे में जागरूक करते हुए उषा पोर्टल पर पंजीयन व ऊर्जा माड्यूल कोर्स पूरा करवाकर सर्टिफिकेट जनरेट किए गए।

जिले में अभी तक प्रदेश में सर्वाधिक 50 हजार से अधिक नागरिकों का पंजीयन व प्रमाणीकरण होने पर गुरुवार को ऊर्जा विभाग मप्र शासन भोपाल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कलेक्‍टर दिनेश को सम्‍मानित किया। इस अवसर पर जिले में ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिए बनाए गए नोडल वरिष्ठ कोषालय अधिकारी जीएल गुवाटिया मौजूद थे। जिले में अब तक 51 हजार से अधिक हाे चुके पंजीयन।

जब से ऊर्जा साक्षरता अभियान शुरू हुआ तभी से शाजापुर प्रदेश में प्रथम स्‍थान पर बना हुआ है। कलेक्‍टर के निर्देशन में कार्ययोजना बनाकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। कई विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, ग्राम पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकताओं को प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। ग्रामीण स्तर पर ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने के लिए लगातार मुहिम चलाई गई। नतीजतन जिले में गुरुवार तक 51 हजार 351 पंजीयन हो चुके। इनमें से 21 हजार 964 एक्सेस यूजर हैं। 8068 नागरिकों ने प्रथम स्तर, 6074 नागरिकों ने द्वितीय स्तर पर प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र प्राप्त िकए। अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर ने ई-गवर्नेंस सोसाइटी, कोषालय, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, राजस्व विभाग समेत जिले के सभी अधिकारी व कर्मचारी का आभार व्यक्त किया है।