April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र अहमदाबाद
गुजरात के अहमदाबाद के बोटाद जिले और आसपास के गांवों में जहरीली शराब की त्रासदी में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 39 हो गई। वहीं पुलिस और राज्य सरकार जांच में तेजी लाते हुए अवैध शराब की दुकानों पर राज्यव्यापी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। इस घटना में कम से कम 60 मरीज भर्ती हैं, जिनका अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है। इनमें से 11 की हालत गंभीर बताई जा रही है। सबसे अधिक मौत बोटाद जिले में हुई है।
यहां जहरीली शराब के चलते 24 लोगों ने दम तोड़ दिया। गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने गांधीनगर में पत्रकारों को बताया कि 14 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302, 328 और 120-बी के तहत तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और उनमें से अधिकतर लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।
मामला सोमवार सुबह तब सामने आया, जब बोटाद के रोजिड गांव और आसपास के अन्य गांवों में रहने वाले कुछ लोगों को उनकी हालत बिगड़ने पर बरवाला क्षेत्र और बोटाद कस्बों के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया। भाटिया ने कहा, ह्य फोरेंसिक विश्लेषण में पता चला है कि पीड़ितों ने ह्यमिथाइल अल्कोहल पी थी। हमने हत्या और अन्य अपराधों के आरोप में 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और अधिकतर आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है।
गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ता (एटीएस) और अहमदाबाद अपराध शाखा भी जांच में शामिल है। इस बीच, राज्य सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि गुजरात के गृह विभाग ने मामले की विस्तृत जांच के लिए भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सुभाष त्रिवेदी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय एक समिति का गठन किया है। समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।