March 29, 2024

बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बिजली चमकी, सड़कों पर लबालब पानी

इंदौर। सुबह से ही घने बादल छाए रहे। दिनभर धूप छांव के बाद बुधवार शाम से इंदौर में बारिश का दौर शुरू हुआ। देर रात को तेज बारिश ने इंदौर को अपने आगोश में ले लिया। मूसलाधार बारिश की गति इतनी तेज थी कि सड़कों पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। स्थिति यह थी कि सड़कें पानी से लबालब हो गई। बीआरटीएस पर तो कई जगह पानी भर गया और कई जगह गाड़ियों के आधे टायर तक डूब गए। इस दौरान कई लोगों की गाड़ियां भी बंद हो गई। शहर के अधिकांश स्थानों पर जलजमाव हो गया।
मौसम विभाग इंदौर में 14 जुलाई के बाद से ही तेज बारिश होने की संभावना जता रहा है। वहीं मंगलवार को इंदौर में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक 5.6 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है।
मौसम वैज्ञानिकों से मिली जानकारी के अनुसार मप्र प्रदेश से होकर राजस्थान तक जा रही ट्रफ लाइन के कारण उड़ीसा में एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह आगे बढ़ेगा तो इसका असर इंदौर सहित प्रदेश के अन्य जिलों पर भी होगा। जिसके असर से 14 जुलाई से अच्छी बारिश का दौर शुरु होगा जो कि 18 जुलाई तक बना रहेगा। इंदौर में भी तक लगभग 10 इंच बारिश हो चुकी है। वहीं एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र की मानें तो इस साल जुलाई माह खत्म होते होते बारिश का आंकड़ा 15 इंच तक पहुंच जाएगा।

तापमान में 5 डिग्री की गिरावट

इंदौर में मंगलवार को 12 बजे तक बारिश होने और उसके बाद बादल छाए रहने से तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इंदौर में अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं बारिश के बाद शहर में आर्द्रता 89 फीसदी दर्ज की गई है।