April 18, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल
मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में 47 जिलों में 106 जनपद की 7655 ग्राम पंचायतों में वोटिंग है। 1 करोड़ 31 लाख 44 हजार 27 वोटर ‘गांव की सरकार’ चुनेंगे। दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी। फिर काउंटिंग शुरू हो जाएगी। पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। इस तरह मतदाता को 4 वोट डालने होंगे। अगर पोलिंग बूथ पर 3 बजे के बाद भी वोटर मौजूद रहेंगे, तो उन्हें टोकन दिए जाएंगे। मतदान के लिए 23 हजार 967 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 30 जून को ही मतदान दल पहुंच चुके हैं।
रतलाम के सैलाना जनपद के गड़ावदिया ग्राम पंचायत से चुनाव लड़ रहा सरपंच प्रत्याशी धूलजी पटेल लापता हो गया। समर्थकों के वोटिंग रुकवाने की मांग पर अधिकारी गांव पहुंच हैं। प्रत्याशी गुरुवार रात से लापता है। उधर, भिंड में के सुरपुरा में वोटिंग से पहले गोलियां चल गईं। बिजौरा गांव में पंचायत चुनाव के मतदान से एक दिन पहले एक प्रत्याशी के समर्थक रामदास सिंह भदौरिया के घर पहुंचे और वोट देने का दबाव डाला। इस पर कहासुनी हुई और प्रत्याशी समर्थकों ने फायरिंग कर दी। 16 साल की कोमल भदौरिया, उसके चाचा राजन सिंह भदौरिया गोली लगने से घायल हो गए।
छतरपुर में प्रत्याशी के पति की गाड़ी पर पथराव, पैसे बांटने का आरोप
छतरपुर की भगवां जिला पंचायत में वोटिंग से पहले प्रत्याशी पति की गाड़ी पर पथराव हो गया। आरोप है कि वार्ड 21 की प्रत्याशी विद्यावती अग्निहोत्री के पति हरिओम अग्निहोत्री देर रात समर्थकों के साथ वोटर्स को पैसे बांट रहे थे। जिन लोगों को पैसे नहीं मिले, उन्होंने प्रत्याशी के पति की गाड़ी को घेरकर पथराव कर दिया।

छतरपुर में नाराज लोगों ने पैसे बांटने का आरोप लगाकर प्रत्याशी के पति की गाड़ी तोड़ दी।
छतरपुर में नाराज लोगों ने पैसे बांटने का आरोप लगाकर प्रत्याशी के पति की गाड़ी तोड़ दी।
जिन निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव, वहां आज छुट्?टी
जिन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान है, वहां पर शुक्रवार को सरकारी छुट्?टी है। मतदान के तुरंत बाद मतदान केंद्र में ही काउंटिंग भी होगी। बता दें कि पहले चरण का मतदान 25 जून को हो चुका है। तीसरे चरण के लिए वोटिंग 8 जुलाई को होगी। पहले चरण में 115 जनपदों की कुल 8702 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो चुके हैं।