April 16, 2024

सुसनेर। 13 जुलाई को नगर सरकार के 15 वार्डों का चुनाव है। अपनी बात को नेता जनता तक लेकर जा रहे हैं। किन्तु आम जनता की सुआनगर सुसनेर को लेकर क्या राय हैं इसे हमनें जाना हैं। अभी दोनो की पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र जारी नही किए हैं। किन्तु जनता का घोषणा पत्र क्या हैं वह हम बता रहे हैं। नगर वासियों ने प्रमुख रूप से 24 घंटे पेयजल, ट्रैफिक,पार्किंग, नालों पर अतिक्रमण,आवारा मवेशी, महिलाओं के लिए बाजारों में सुविधा गृह की व्यवस्था, सड़क चौड़ीकरण, खेल मैदान, धार्मिक स्थलों की सफाई, खराब सड़कें जैसे मुद्दों को शामिल किया। यह भी बताया कि नए अध्यक्ष को इन समस्याओं का समाधान किस तरह करना चाहिए। चुनावों में नाम वापसी के बाद उम्मीदवारों के सामने आने के बाद अब जनता इस घोषणा पत्र में शामिल मुद्दों को समाचार पत्र के माध्यम से उम्मीदवारों के बीच रखने जा रही हैं।
पेयजल- 25 करोड की पेयजल योजना के तहत मल्टी अर्बन कंपनी के द्ववारा नगर में पेयजल पाईप लाईन को गलत तरीके से डाला गया हैं। जिसके चलते लोगों को 24 घंटे की जगह 2 दिनों में एक बार वह भी कम प्रेशर से पानी मिल रहा हैं।क्योंकि 30 दिन का जलकर चुकाते हैं।और पानी 15 दिनों भी नही मिलता हैं। कंपनी के खिलाफ कार्यवाही कर व्यवस्था को सही किया जाय। कीटखेंडी बॉध में पर्याप्त पानी हैं जिससे प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा।
अतिक्रमण- शासकीय जमीन से लेकर बाजार एवं गली मोहल्लों में अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जाए। नोटिस देकर तोडनें की कार्रवाई की जाए।राजनैतिक दबाव परवाह किए अतिक्रमण को तोडा जाए। मुख्य मार्ग नवीन बस स्टेंड,मिडिल स्कूल,मऊडी दरवाजा आदि जगह पर गुमटियों के मकडजाल को तोडा जाए। नालों का अतिक्रमण हटाया जाए।
ट्रेफिक- नगर के मुख्य बाजार शुक्रवारिया बाजार,सराफा बाजार,इतवारिया बाजार आदि जगहों की सडक चोडीकरण की योजना बनाई जाए।इसके अलावा हाथी दरवाजा,पॉच पुलिया,डॉक बंगला आदि जगहों के ट्राफिक को कम करने के लिए बायपास बनाए जाए।
सफाई- नगर में अडडा गली,नरबदिया नाला,मैना रोड ऐसी कई जगह जहॉ कचरा इकठठा किया जाता हैं। जिसे कई दिनों तक उठाया नही जाता हैं। सफाई कर्मचारियों की डयूटी लगाकर प्रतिदन सुबह शाम सफाई करवाई जाए। गंदगी फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता कर्मियों को तैनात किया जाए।
खुदी हुई सडके -मल्टी अर्बन कंपनी के द्ववारा पीने के पानी की पाईप लाईन बिछाने के दौरान खोदी गई सडकों रि रेस्टोशन हो। मानिटरिंग की जाकर गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाया जाए। जिन स्थानों पर काम सही नही हुआ वहॉ फिर से दोबारा कार्य करवा जाए।
पांकिग- नगर में एक भी पाकिंग की व्यवस्था नही हैं। पुरानी सब्जी मंडी,पुरानी कृषि उपज मंडी,मऊडी दरवाजा क्षैत्र,नरबदिया नाला क्षैत्र आदि जगह पर पांकिग की व्यवस्था तो जिससे सडक पर वाहना खडे ना हो।
महिलाओं के लिए शोचालय-नगर में मुख्य बाजार में शोचालय की व्यवस्था नही हैं। जिसके चलते महिलाओं को परेशानी का सामना करना पडता हैं।