April 16, 2024

हर महीने 14 लाख कागज की बचत, मोबाइल पर पेमेंट लिंक के साथ मिलेगा ई-बिल, घर बैठे जमा करो

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर, उज्जैन सहित सभी 15 जिला मुख्यालयों पर अगले दो माह में पेपरलेस बिल व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। बिजली बिल उपभोक्ताओं को रीडिंग के समय ही मोबाइल पर दिए जाएंगे। कंपनी के आईटी और कमर्शियल के साथ मैदानी अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। दो माह में व्यवस्था पेपरलेस बिल की कर दी जाएगी।
ई- बिलों में ही पेमेंट लिंक भी रहेगी, जिससे उपभोक्ता समय पर कैशलेस तरीके से ही बिल जमा कर छूट का लाभ भी ले सकेगा। विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि अगले 2 माह में इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर, धार, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, झाबुआ, आलीराजपुर, मंदसौर, नीमच जिला मुख्यालयों पर पेपरलेस बिल शुरू किए जाएंगे।
एमडी तोमर ने बताया कि मीटर रीडर घर, दुकान, कार्यालय या अन्य परिसरों पर पहुंचकर फोटो मीटर रीडिंग लेगा। इसके बाद एप से बिल जनरेट हो जाएगा, उसी समय संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल मिल जाएगा। इस पेपरलेस बिल में पेमेंट लिंक भी होगी। कोई भी उपभोक्ता बिल राशि चुका सकता है।

उपभोक्ता को भी मिलेगा फायदा

घर बैठे केशलेस बिल भरने पर एलटी घरेलू उपभोक्ताओं को 5 रुपए से लेकर अधिकतम बिल राशि की आधा फीसदी छूट प्रदान की जाएगी। एलटी गैर घरेलू उपभोक्ताओं को कैशलेस बिल जमा करने पर 5 रुपए से लेकर अधिकतम 20 रुपए की प्रति बिल छूट मिलेगा। वहीं उपभोक्ता मोबाइल पर मिले बिल को भुगतान केंद्र पर भी जाकर जमा करा सकता है।