March 29, 2024

युवाओं ने कहा; सरकार सेना को राजनीति से दूर रखें; हमारे भविष्य से खिलवाड़ न करें

इंदौर। केंद्र सरकार की भारतीय सेना में भर्ती के लिए लाई गई ‘अग्नि पथ’ योजना के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बिहार, हरियाणा, हिमाचल के बाद इंदौर में मरीमाता चौराहे पर प्रदर्शन किया गया। यहां काफी संख्या में युवा एकत्रित हुए और विरोध जताया।
दरअसल इस बार युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल करने का फैसला लिया गया है। इसमें साढ़े 17 साल से 21 साल ( सरकार ने बाद में उम्र की सीमा 21 की बजाय 23 साल कर दी है ) के युवा लड़के और लड़कियां इस भर्ती में भाग ले सकेंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र पात्र हैं। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इसमें इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाना है। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा। चार साल के सेवाकाल के बाद 75 फीसदी जवानों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। अधिकतम 25 फीसदी को रेगुलर कैडर में जगह मिलेगी। इसके लिए सेवाकाल पूरा होने के बाद ऐच्छिक आधार पर रेगुलर कैडर के लिए आवेदन करना होगा। इसी बात का विरोध पूरे देश भर में हो रहा है।
प्रदर्शनकारी युवाओं ने कहा कि भर्ती योजना के तहत केवल 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती की जा रही है। हम पिछले कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। पूरे 17 साल नौकरी करने को भी तैयार है लेकिन सरकार युवाओं के साथ कुठाराघात कर रही है और यह योजना लेकर आई है।