April 29, 2024

आपने गाड़ी-कार या बस में ही दूल्हे को बारात ले जाते हुए देखा होगा. लेकिन अगर आपको पता चले कि आप ट्रेन से बारात ले जाने के लिए पूरी की पूरी ट्रेन बुक कर सकते हैं, तो आप चौंक जाएंगे ना.  लेकिन ये हैरत की बात नहीं है.अब इंडियन रेलवे IRCTC ने स्पेशल ट्रेनों के लिए कोच या फिर पूरी ट्रेन बुक करने की नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के बात आप बारात के लिए ना सिर्फ ट्रेन के एक या दो डिब्बे , बल्कि अगर बारातियों की संख्या ज्यादा है, तो पूरी की पूरी ट्रेन भी बुक करा सकते हैं. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी से संपर्क करना होगा.

पूरी की पूरी ट्रेन या बारातियों के लिए ट्रेन की बुकिंग कराते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका डेस्टीनेशन ट्रेन के रूट के बीच में होना चाहिए. इसके लिए कुछ जरूरी पेपर्स को आप आईआरसीटी को देने के बाद आसानी से बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आईडी बनानी होगी और उसका वेरिफेकशन कराना होगा. इसके साथ ही आपको अपना पैन नंबर भी देना होगा. सारी जानकारी देते ही मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिससे आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा. ओटीपी नंबर डालते ही आगे की प्रोसेस शुरू हो जाएगी.

ट्रेन कोच या पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.

इसके बाद FTR सर्विस में जाना होगा.

यहां पर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा.

अब नए पेज पर पूरी जानकारी, जैसे-नाम, तिथि भरना होगा.

इसके बाद आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

पूरी प्रोसेस होने के बाद आपकी ट्रेन बुक हो जाएगी.

कितना लगता है चार्ज

अगर आप बारात के लिए केवल एक कोच बुक कराना चाहते हैं, तो आपको 50 हजार रूपए का भगुतान करना होगा. वहीं अगर आप पूरी की पूरी ट्रेन बुक कराने की सोच रहे हैं, तो 18 कोचों के लिए आपको कुल 9 लाख रूपए देने होंगे. शादी के लिए बुक की जाने वाली ट्रेनों में 18 से 24 कोच होंगे. इसके अलावा 7 दिन बाद हर कोच के लिए 10 हजार रूपए हॉल्टिंग चार्ज अलग से देना होगा.

अगर आप बारात के लिए ट्रेन बुक करवा रहे हैं तो जाने वाले यात्री को निर्धारित किए गए किराए से 35-40 प्रतिशत ज्यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा इंडियन रेलवे के अकांउट में निश्चित सिक्योरिटी फंड भी जमा करवाना होता है, लेकिन बाद में यह राशि  रिफंड कर दी जाती है.

बुकिंग के बाद कैंसल भी कर सकते हैं ट्रेन

अगर ट्रेन की बुकिंग कराने के बाद शादी कैंसल या पोस्टपोंड हो जाए, तो आप ट्रेन कैंसिल भी करवा सकते हैं. ट्रेन की बुकिंग कैंसल करवाने की स्थिति में आपकी भुगतान राशि में से टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है. बता दें कि बुकिंग की डेट के दो दिन पहले तक आप ट्रेन कैंसल करवा सकते हैं. ध्यान रखें कि किसी भी स्टेशन पर ट्रेन दो मिनट से ज्यादा नहीं रूकेगी.

छह महीने पहले करानी होगी बुकिंग

ट्रेन में फर्स्ट एसी , सैकंड एसी , थर्ड एसी, एसी चेयर कार, एक्सक्लूसिव चेयर कार, सैकंड क्लास जनरल, पैंट्री कार, नॉन-एसी सैलून, हाई कैपिसिटी पार्सल वैन के साथ जर्नल और अन्य कोच भी लगाए जा सकते हैं. बता दें कि ट्रेन में 3एसएलआर कोच होना बहुत जरूरी है. अगर आप 18 से कम कोच लेंगे, तो भी आपको 18 कोच का सिक्योरिटी फंड देना होगा. ट्रेन की बुकिंग 6 महीने पहले कराना जरूरी है.