हनुमान जयंती पर शोभायात्रा : अचानक आए सैकड़ों लोगों ने शुरू किया पथराव-आगजनी, हिंसा मामले में एफआईआर दर्ज, 14 लोग गिरफ्तार

ब्रह्मास्त्र नई दिल्ली। जहां तक नजर जा रही है वहां तक पुलिस बंदोबस्त है। सांय-सांय सायरन बजाती पुलिस की गाड़ियां, खाकी वर्दी में पुलिसकर्मी, हाथ में लाठी, बैरिकेड, रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती अलग से। सड़कों पर पसरे ईंट-पत्थर, टूटी हुई कांच की बोतलें, जली गाड़ियां। खिड़कियों, दरवाजों, छतों से झांकती सहमी हुई आखें। इन आखों में डर भी है और गुस्सा भी। ये हाल है देश की राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी का। 16 अप्रैल की शाम 6 बजे के आसपास यहां से पत्थरबाजी, हिंसा और आगजनी की खबरें आईं। हनुमान जयंती के दिन शाम को निकल रही शोभायात्रा पर कथिततौर पर पत्थरबाजी हुई इसके बाद दो समुदायों के बीच जमकर हिंसा हुई। समाचार एजेंसी के अनुसार, इंस्पेक्टर राजीव रंजन ने कहा कि जुलूस शांतिपूर्ण जा रहा था। जब यह सी-ब्लॉक मस्जिद के पास पहुंचा, तो एक व्यक्ति अपने 4-5 लोगों के साथ मिलकर जुलूस में शामिल लोगों से बहस करने लगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद दोनों पक्षों की ओर पथराव शुरू हो गया।
राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में पथराव के बाद भड़की हिंसा के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने पहली एफआईआर दर्ज करते हुए अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। डीसीपी (नॉर्थ-वेस्ट) उषा रंगनानी ने बताया कि जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अब तक 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। डीसीपी ने बताया कि इस हिंसा में 8 पुलिस कर्मियों और 1 नागरिक सहित 9 लोग घायल हो गए थे। एक सब-इंस्पेक्टर को गोली लगी है और उनकी हालत स्थिर है। घायलों को बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल भर्ती कराया गया है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में आईपीसी की धाराओं 147, 148, 149, 186, 353, 332, 323, 427, 436, 307, 120 बी और 27 आर्म्स एक्ट के तहत एफआईआर कर अब तक नौ आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।
अंसार नाम के युवक
ने शुरू की थी बहस
जहांगीरपुरी में तैनात इंस्पेक्टर राजीव रंजन के बयान के अनुसार, एफआईआर में कहा गया है कि शोभायात्रा शांतिपूर्ण तरीके से चल रही थी, जब यह सी-ब्लॉक जामा मस्जिद के पास पहुंची तो अंसार नाम का एक शख्स अपने 4-5 अन्य लोगों के साथ वहां पहुंचा और शोभायात्रा में शामिल लोगों से बहस करने लगा। इसके बाद में दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया।
गोली चलाने वाला आरोपी गिरफ्तार
जहांगीरपुरी हिंसा मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है। हिंसा के दौरान गोली चलाने वाले को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही अपराध में इस्तेमाल हुई बंदूक को भी आरोपी के कब्जे से बरामद कर लिया है। इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस ने रविवार को दी है।