April 30, 2024

नगर प्रतिनिधि इंदौर
भंवरकुआं चौराहे पर फ्लाई ओवर ब्रिज निर्माण में यातायात की बाधा का समाधान हाई कोर्ट के निर्णय के बाद हो चुका है। बीआरटीएस के 700 मीटर हिस्से में दोपहिया और चार पहिया वाहन चलाए जा सकते हैं। इंदौर विकास प्राधिकरण ने बीआरटीएस की रेलिंग हटाकर रास्ता तैयार कर लिया है। 28 मार्च से यातायात परिवर्तित कर भंवरकुआं चौराहे पर सिग्नल की टेस्टिंग की जाएगी। इसके बाद 18 माह तक सभी वाहन बीआरटीएस में चल सकेंगे। इस समय अवधि में यदि फ्लाई ओवर का निर्माण नहीं हो पाता है, तो प्राधिकरण को हाई कोर्ट से समय बढ़ाने के लिए अनुमति लेना होगी। भंवरकुआं चौराहे पर इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा फ्लाई ओवर का निर्माण करवाया जा रहा है। निर्माण में आ रही यातायात की बाधा को दूर करने के लिए प्राधिकरण ने हाई कोर्ट से बीआरटीएस में वाहन चलाने की अनुमति मांगी थी। हाई कोर्ट ने 18 माह के लिए यातायात परिवर्तित करने की अनुमति प्रदान की है।
सिग्नल की होगी टेस्टिंग
आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज के सामने से बनाए गए इस रास्ते से वाहन बीआरटीएस में भोलाराम उस्ताद मार्ग तक चल सकेंगे। मंगलवार से वाहन चलाने की शुरूआत की जाएगी। इस दौरान भंवरकुआं चौराहे के सिग्नल पर यातायात के दबाव की टेस्टिंग भी करेंगे। उस हिसाब से सिग्नल की मूवमेंट की जाएगी।
प्रतिदिन गुजरते हैं लाखों वाहन
प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि भंवरकुआं चौराहा सबसे व्यस्त चौराहा है। यहां प्रतिदिन लाखों वाहन गुजरते हैं, इसलिए 47 करोड़ रुपये की लागत से फ्लाई ओवर बनाया जा रहा है। इससे यातायात आसान होगा और वाहनों को अतिरिक्त समय तक चौराहे पर खड़े रहने से मुक्ति मिल जाएगी।