April 24, 2024

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया। इसके बाद डाक विभाग ने इस पर स्पेशल कवर (डाक टिकट) उज्जैन से जारी किया है। इसकी देशभर से डिमांड विभाग के पास आई है। इंदौर में जीपीओ स्थित पोस्ट आॉफिस में इसी सप्ताह लोगों के लिए भी उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 15 रुपए है।

गौरतलब है कि कोई भी ऐतिहासिक घटना या बड़े इवेंट को प्रमोट करने व उसके दस्तावेजीकरण के उद्देश्य से डाक विभाग उस पर स्पेशल कवर जारी करता है। डाक विभाग का लॉगो लगा होने से स्पेशल कवर का महत्व बढ़ जाता है। स्पेशल कवर की संख्या काफी कम रहती है, जिस वजह से यह काफी डिमांड में रहता है और समय के साथ इसका मूल्य और महत्व बढ़ता जाता है, क्योंकि कुछ चुनिंदा लोगों के पास ही यह उपलब्ध रहता है।
श्री महाकाल की नगरी उज्जैन में पौराणिक सरोवर रूद्रसागर के किनारे महाकाल लोक विकसित किया है। यहां भगवान शिव, देवी सती और दूसरे धार्मिक किस्सों से जुड़ी करीब 200 मूर्तियां और भित्ति चित्र बनाए गए हैं। श्रद्धालु हर एक भित्ति चित्र की कथा इस पर स्कैन कर सुन सकेंगे। सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में विराजित शिव, 108 स्तंभों में शिव के आनंद तांडव का अंकन, शिव स्तम्भ, भव्य प्रवेश द्वार पर विराजित नंदी की विशाल प्रतिमाएं मौजूद हैं।
श्री महाकाल लोक के स्पेशल कवर को राष्ट्रीय डाक सप्ताह 2022 में जारी किया गया है।

सिर्फ 2000 स्पेशल कवर ही उपलब्ध, सबसे ज्यादा इंदौर को

श्री महाकाल लोक के डाक विभाग ने सिर्फ 2 हजार स्पेशल कवर ही जारी किए हैं। 13 अक्टूबर को इन्हें जारी किया गया। प्रदेश में चार फिलेटेरियल ब्यूरो है। इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और भोपाल। इंदौर को सबसे ज्यादा एक हजार स्पेशल कवर मिलेंगे। स्पेशल कवर आने के पहले ही इनकी डिमांड इंदौर जीपीओ पोस्ट ऑफिस में देशभर से आने लगी है।

कहां-कहां से आई डिमांड

इंदौर जीपीओ की इंचार्ज फिलेटरी ब्यूरो पोस्ट ऑफिस नेहा श्रीवास्तव ने बताया कि उनके पास महाकाल लोक के स्पेशल कवर को लेकर देशभर से डिमांड आई हुई है, जबकि अभी यह पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध ही नहीं है। दिल्ली, रायपुर, महाराष्ट्र, बिहार, पुणे, राजस्थान, देहरादून, रायपुर, रायबरेली आदि शहरों से लोगों ने स्पेशल कवर के लिए मनी ऑर्डर तक भेज दिए हैं। उन्होंने दो-तीन दिन में स्पेशल कवर उपलब्ध होने की संभावना जताई है। उन्होंने बताया कि एक हजार स्पेशल कवर पर करीब 25 हजार का खर्च आता है।