इंदौर में पूरी रात से सुबह तक झमाझम:यशवंत सागर के दो गेट खोले

घरों में घुसा पानी, सड़कें बनीं तालाब, कान्ह नदी भी लबालब, कारें बहीं, बच्चों का स्कूल जाना हुआ मुश्किल

इंदौर। मंगलवार शाम से बारिश शुरू हुई जो बुधवार सुबह भी जारी है। अलग-अलग इलाकों में कभी तेज तो कभी बूंदाबांदी होती रही। रात 8 बजे के बाद तेज बारिश होने से सड़कों पर पानी बह निकला। राहगीरों को वाहन चलाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बारिश के बाद शहर की कई सड़कें नदी बन गईं। तो कई जगहों पर पानी घरों में घुस गया।
यशवंत सागर डेम के 2 गेट खोले जाने से गंभीर डेम का जल स्तर 1900 एमसीएफटी तक पहुंच गया। इसके चलते आज उज्जैन के गंभीर डेम के गेट खोलने की स्थिति बन सकती है।
रात 8 बजे के बाद बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ मूसलधार बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने 20 अगस्त तक तेज बारिश की संभावना जताई है। दो दिन से दिन में कभी उमस, कभी धूप, कभी हल्की बारिश तो कभी तेज बारिश का दौर जारी था। इसके बाद रात 8 बजे बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ बिजली चमकी और तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश का क्रम ऐसा था कि उसकी गति धीमी ही नहीं हुई और लगातार पानी बरसता रहा। महापौर पुष्यमित्र भार्गव और क्षेत्रीय पार्षदों ने जलजमाव वाले इलाकों का दौरा किया।
शहर के कई इलाकों में पानी जमा होने की सूचना के बाद महापौर पुष्यमित्र भार्गव, क्षेत्रीय पार्षद बबलू शर्मा और प्रशांत बड़वे ने इलाकों का दौरा किया। महापौर ने सभी 19 झोन के अधिकारियों को जल जमाव की स्थिति से निपटने के निर्देश दिए।

पश्चिमी इंदौर के ज्यादातर इलाकों में बने बाढ़ जैसे हालात

सबसे बुरे हाल पश्चिम क्षेत्र में हुए। फूटी कोठी, हवा बंगला, सुदामा नगर, द्वारकापुरी, शांतिनाथपुरी, साईं बाबा नगर, वैशाली नगर, राजेंद्र नगर, सिलिकॉन सिटी, नालंदा परिसर में चारों तरफ पानी ही पानी था। शांतिनाथपुरी में सड़कों पर इतना तेज पानी था कि कार बह गई। फूटी कोठी के सामने भी एक कार बही और आगे जाकर पलट गई।

निहालपुर में तालाब का पानी ओवरफ्लो, गांव में घुसा

सड़क पर इतना पानी था कि उनकी कार में स्टेयरिंग तक पानी भर गया। वैशाली नगर मेनरोड और आसपास के इलाकों में सड़कें डूबी हुई थीं। रात तक 3 कारें और दर्जनभर बाइक बहने की सूचना थी। चाणक्यपुरी, बिजलपुर, केसरबाग रोड, गायत्री नगर में भी पानी जमा हो गया। निहालपुर मुंडी तालाब ओवरफ्लो होकर पानी गांव में घुस गया। विधायक जीतू पटवारी ने बताया एनडीआरएफ से मदद लेने को कहा था। कई इलाके जलमग्न हो गए। वाहनों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

अगस्त की औसत बारिश 11 इंच, 9 दिन में 10 इंच बरसा

मौसम विभाग के अनुसार अगस्त माह में 272.7 मिमी (11 इंच) औसत बारिश होती है। इस बार 9 दिनों में ही करीब 10 इंच बारिश हो चुकी है। इंदौर में डेढ़ घंटे में 2 इंच बारिश दर्ज की गई। जबकि पूरी रात से सुबह तक 3 इंच से ज्यादा दर्ज हुई बारिश हो चुकी है।