April 27, 2024

चुनाव में बनेगा पेयजल संकट प्रमुख मुददा
सुसनेर प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत की गई 25 करोड की पेयजल योजना का काम पूरा होने एवं मुख्यमंत्री के द्वारा आॅनलाइन लोकार्पण करने के बाद भी रहवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। योजना का शुभारंभ होने के बाद भी नगर के अधिकांश हिस्सों में अभी भी पानी नहीं पहुंच पा रहा है इससे रहवासियों को पाने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। योजना का आॅनलाइन लोकार्पण होने के बाद भी अभी योजना शुरू नहीं हुई है वर्तमान में योजना का ट्रायल रन चल रहा है। 24 घंटे पेयजल की सप्लाई वाली इस योजना में वर्तमान में 2 दिनों में एक बार वह भी 25 से 30 मिनिट पेयजल की सप्लाई की जा रही हैं इसमें नगर के एक चौथाई से में पानी पहुंच रहा है जबकि शेष भाग में लगे पाइप और नल सूखे पड़े हैं। कई क्षैत्र ऐसे हैं जहॉ रहवासी परेशान हैं। जलस्तर कम होने पर पानी की सप्लाई नहीं होने से नगर के अधिकांश हिस्सों में रहवासी पूरी गर्मी में बूंद बूंद पानी के लिए भारी मशक्कत करना पड़ी हैं। लोगों का कहना है कि दो दिनों में एक बार पानी आने पर भी इतनी पर्याप्त मात्रा में पानी नही आ रही हैं कि दो दिनों तक पानी चल सकें। कंपनी के द्ववारा जो सप्लाई की जा रही हैं। उसका कोई समय निर्धारित नही हैं। लोगों ने बताया कि वह कस्बे में लगे हैंडपंप के आसपास के लोगों के घरों में निजी ट्यूबवेल से पानी लेकर आ रहे हैं।
एक माह पूर्व लोकापर्ण के दौरान कर दिया था बहिष्कार
पिछले 5 सालों से चल निर्माण कार्य पूरा हो गया है योजना के ट्रायल रन होने के पहले ही मुख्यमंत्री ने मिशन नगर उदय के तहत 17 मई को प्रदेश में चल रही नगरीय विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं के साथ इस योजना का भी आॅनलाइन लोकार्पण किया था इसका सीधा प्रसारण मांगलिक भवन में दिखाया गया था। इस आयोजन में स्थानीय जनप्रतनिधीयों के द्ववारा उक्त योजना का लोकापर्ण करने से मना कर दिया था। साथ ही योजना का कार्य सही करने की बात कही थी।
कई क्षेत्रों में नहीं पहुंच रहा पानी
योजना के तहत नगर के इतवारिया बाजार में पानी नही पहुंच रहा हैं। घनश्याम राठौर अजीत जैन, सचिन चौधरी,प्रिंस जैन संजय चौधरी,सुरेश राठोर रोडमल राठौर आदि रहवासी ने बताया की नलों से पानी खींचने के लिए मोटर लगा रहे हैं इसके बाद भी नलों से पानी नहीं आ रहा है। रहवासियों का कहना है कि कंपनी के द्वारा पानी सप्लाई का कोई समय निर्धारित नहीं है नलों से पानी नहीं आने पर उन्हें 1 से 2 किलोमीटर दूर जाकर के पीने का पानी लेकर आना पड़ रहा है इस संबंध में कंपनी के मैनेजर दया प्रजापति को भी इसकी जानकारी दी गई किंतु उन्होंने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। इसी तरह यादव गली में पिछले कई दिनों से पानी नही पहुंच रहा हैं। दर्शन सागर दिगम्बर जैन ज्ञान मंदिर स्कूल के समीप के रहवासियों को पिछले एक माह से पानी नही मिला हैं।
बनेगा चुनावी मुददा
वर्तमान में नगरीय निकाय चुनाव चल रहे हैं। प्रदेश की भाजपा सरकार के द्ववारा योजना का क्रियान्वयन सही तरीके से नही किए जाने आम लोगों में सरकार एवं उनके जनप्रतिनिधीयों के प्रति आक्रोष है। चुनाव के दौरान यह आक्रोष वोटिग के दौरान सामने आ सकता हैं।