April 26, 2024

ब्रह्मास्त्र इंदौर। मध्य प्रदेश में इंदौर और भोपाल की स्थिति विस्फोटक है। इंदौर में 618 और भोपाल में कोरोना के 347 नए मरीज मिले हैं। वहीं उज्जैन में भी 68 नए मरीज सामने आए हैं। राजधानी में मिले संक्रमितों में 28 बच्चे, जीएमसी और स्वास्थ्य विभाग के चार-चार डॉक्टर शामिल हैं। दो आईएएस भी पॉजिटिव आए हैं। दुबई से लौटी 28 साल की महिला संक्रमित मिली है। वह 3 जनवरी को भारत आई। अब तक विदेश से लौटे 22 लोग संक्रमित मिल चुके हैं।
इंदौर में कोरोना की तीसरी लहर विकराल स्थिति में पहुंच गई है। 15 दिन में संक्रमण 20 गुना फैल गया है। 8 दिन में ही 2360 नए मरीज मिल चुके हैं। एक्सपर्ट को आशंका है कि इंदौर में अगले सात दिन में ही कोरोना संक्रमण का पीक आ सकता है। पांच हजार मरीज रोज मिल सकते हैं। तीन दिन से मरीजों का आंकड़ा 500 पार जा रहा है। जिला आपदा प्रबंध समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे कहते हैं कि आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी। यह बढ़ोतरी अप्रत्याशित होगी। पिछली लहर में हर दिन अधिकतम 1800 केस आए थे, इस बार रोज 5 हजार केस तक आ सकते हैं।
ग्वालियर में 111 नए मरीज मिले। संक्रमित दो डॉक्टर, मुरार थाने के टीआई, एक एमबीबीएस छात्र, शामिल है। तहसीलदार शिवानी पांडेय को कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दतिया जिले में 16, शिवपुरी 10, मुरैना में 17 और श्योपुर में 4 नए मरीज मिले हैं। रतलाम में 24 पॉजिटिव मिले। जबलपुर में 96 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। छिंदवाड़ा में 15 और रीवा में 8 नए केस मिले हैं।

प्रदेश में एस्मा लागू

प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए सरकार ने एस्मा (इसेंशियल सर्विसेस मेंटेनेंस एक्ट) लागू कर दिया है। इसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इसके तहत डॉक्टर, नर्स समेत स्वास्थ्य से जुड़े कर्मी काम करने से इनकार नहीं कर सकते हैं।

तीसरा डोज भी लगेगा

तीसरे डोज के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए। किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ बुजुर्गों-गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता रहेगी।