April 18, 2024

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा:एक घंटे पहले पहुंचना जरूरी; दो कुर्सी छोड़कर एक उम्मीदवार बैठेगा, नियम तोड़ने पर परीक्षा में बैठने को नहीं मिलेगा

भोपाल। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी गुरुजी की परीक्षा आज हो रही है। मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा यह परीक्षा दो पालियों में कराई जा रही है। उम्मीदवार को पेपर शुरू होने के समय से एक घंटा पहला पहुंचना अनिवार्य है। पहला पेपर सुबह 9 बजे से शुरू हुआ। इसके लिए उम्मीदवार सुबह 8 बजे पहुंचे । दूसरी पाली में दोपहर में 2 बजे होने वाले पेपर के लिए दोपहर 1 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।
प्रदेश के 16 शहरों में यह परीक्षा होगी। खास बात यह है कि 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे। अभी यह तय नहीं है कि परीक्षा कितने पदों के लिए हो रही है। परीक्षा के दौरान एक उम्मीदवार को दो कुर्सी छोड़कर बैठाया जाएगा। पेपर ढाई घंटे का रहेगा। तय समय पूरा होने के बाद ही परीक्षार्थी को केंद्र के बाहर जाने दिया जाएगा।

यहां पर केंद्र बनाए गए

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, सीधी, छिंदवाड़ा और बालाघाट में होगी। परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा।