कलेक्टर,एसपी ने निरीक्षण किया,निगम सभापति ने अवलोकन 

गंगा दशहरा पर्व : शिप्रा तीर्थ परिक्रमा की तैयारियां

 

 

उज्जैन । गंगा दशहरा पर्व पर 15 एवं 16 जून को आयोजित मां शिप्रा तीर्थ परिक्रमा की तैयारियों का मंगलवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह एवं एसपी प्रदीप शर्मा ने पूरे परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया। नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव ने भी व्यवस्थाएं देखी।  दो दिवसीय आयोजन की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लिए और कार्यक्रमों की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को दिए हैं।

अधिकारियों ने सबसे पहले रामघाट पहुंचकर 15 जून शिप्रा तीर्थ परिक्रमा के शुभारंभ कार्यक्रम अन्तर्गत पूजन, मंच आदि व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने 16 जून की संध्या पर घाट पर पूजन, चुनरी अर्पण की तैयारियां भी देखी। साथ ही 15 एवं 16 जून को होने वाले वाले कार्यक्रमों में मंच निर्माण श्रद्धालुओं का आगमन निगमन आदि व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लिए और कार्यक्रमों की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश।

पडाव स्थलों व्यवस्था का जायजा लिया-

नगर निगम सभापति, कलेक्टर और एसपी ने मां शिप्रा तीर्थ परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर हर पड़ाव स्थलों और व्यवस्थाओं जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगर निगम के अमले को यात्रा मार्ग के घाटों पर सघन साफ सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त स्वच्छता कर्मियों को नियोजित कर घाटों की सफाई और कचरा निष्कासन किया जाए। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टिगत घाटों पर मार्किंग भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग के भ्रमण के दौरान मार्ग पर झाड़ियां की छटाई और ट्रैफिक प्रबंधन करने के भी निर्देश दिए। निर्देश दिए की यात्रा मार्ग पर रेत, गिट्टी,निर्माण सहित अन्य सामग्री को हटाएं। यात्रा मार्ग पर जगह जगह शीतल पेयजल और शामियाने की व्यवस्था रहें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सौपे गए कार्यों को समय पर पूर्ण करें।

ये भी थे साथ-

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मृणाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयंत सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरु प्रसाद पाराशर सहित मां शिप्रा तीर्थ परिक्रमा समिति के नरेश शर्मा , राजेश सिंह कुशवाह, अनोखी लाल शर्मा , श्री मंडलोई सहित अन्य सदस्यों भी उपस्थित रहे।