जलस्त्रोतो के संरक्षण में जनसहयोग के साथ जनप्रतिनिधि भी आए

जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान के अन्तर्गत जनसहयोग से जल स्त्रोतों का जीर्णोद्धार कार्य जारी

-नागदा विधायक के आतिथ्य में कलश यात्रा निकली,बडनगर विधायक ने बावडी सफाई में श्रमदान किया

 

 

उज्जैन । जिले में ‘जल गंगा संवर्धन अभियान’ अंतर्गत जनसहयोग के साथ ही जनप्रतिनिधियों की भागीदारी ने इसे गति दे दी है। जलस्त्रोतों के संरक्षण में जनसहयोग के साथ जनप्रतिनिधि भी अपनी भूमिका का निर्वहन अभियान अंतर्गत कर रहे हैं। इसके तहत जिले के तालाबों, चेक डेम, स्टाप-डेम, बावड़ियों व सार्वजनिक उपयोगी कूपों के गहरीकरण और मरम्मत के लिए आवश्यक गतिविधियां जनसहयोग के माध्यम से निरन्तर आयोजित की जा रही हैं।

जिले में जल स्त्रोतों जैसे- पुरानी बावड़ी, कुओं, तालाबों के जीर्णोद्धार और साफ-सफाई ‘जल गंगा संवर्धन अभियान’ के तहत उत्साहपूर्वक की जा रही है, जिसमें स्थानीय नागरिक भी काफी संख्या में शामिल हो रहे हैं। साथ ही अपने आसपास के जल स्त्रोतों के संरक्षण के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं। श्रमदान में जनसहयोग की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। उज्जैन जनपद के ग्राम गोठड़ा की बावड़ी की सफाई स्थानीय नागरिकों और कर्मचारियों द्वारा की गई। खाचरौद के ग्राम आक्याकोली में स्थित बावड़ी की सफाई जन-सहयोग से की गई।

जल स्त्रोतों का भंडार,संरक्षण की जरूरत –

जल गंगा संवर्धन अभियान के दौरान जिले के 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिनमें से पिछले दो दिनों में 173 तालाबों का गहरीकरण कार्य किया गया है। जबकि 48 तालाबों के कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध और अतिक्रमण हटाने का कार्य भी सम्पन्न किया गया है। इसी के साथ जिले के 376 चेक डेम और स्टॉप डेम में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत की जायेगी, जिनमें से पिछले दो दिनों में 175 चेक डेम और स्टॉप डेम में अतिक्रमण हटाने का काम किया गया है। साथ ही 215 चेक डेम और स्टॉप डेम में गहरीकरण का कार्य किया गया है। जिले में स्थित बावड़ियों और सार्वजनिक उपयोग के कूपों में जन सहयोग से गाद और कचरा निष्कासन तथा साफ सफाई का भी काम अभियान के अंतर्गत सतत किया जा रहा है। जिले में 113 बावड़ियां हैं जिनमें गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। बिते दो दिनों में जन-सहयोग से 90 बावड़ियों में गाद और कचरा निकालने तथा साफ-सफाई का काम किया गया है। गत दिवस 77 ग्राम पंचायतों में अभियान के अन्तर्गत बावड़ियों का जीर्णोद्धार का कार्य किया गया। वहीं कूप की बात की जाए तो जिले में 333 सार्वजनिक उपयोगी कूपों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। कुल 166 कूपों में जन-सहयोग से गाद और कचरा निकालने तथा साफ-सफाई का काम किया गया है।

 

नागदा में कलश यात्रा,बडनगर में श्रमदान-

शुक्रवार 7 जून को अभियान के तहत नागदा में विधायक तेजबहादुर सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में जल गंगा संवर्धन अभियान के अन्तर्गत कलश यात्रा निकाली गई, जो शहर के विभिन्न चौराहों से होती हुई कृषि उपज मंडी में जाकर समाप्त हुई। नागदा की कृषि उपज मंडी स्थित बावड़ी में जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, कर्मचारियों और अधिकारियों ने संयुक्त रूप से श्रमदान कर बावड़ी की सफाई की। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती संतोष ओपी गेहलोत ने की। बड़नगर में विधायक जितेन्द्र सिंह पण्ड्या ने बड़नगर की ग्राम पंचायत सलवा में स्थित पुरानी बावड़ी के सफाई कार्यक्रम में श्रमदान किया। इसके अतिरिक्त श्री पण्ड्या द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत गांव के बड़े नाले की साफ-सफाई, डाबरी गहरीकरण कार्यक्रम के साथ-साथ जल संरक्षण कलश यात्रा और गांव में आयोजित जल संसद में भी भाग लिया गया, जिसमें जल संरक्षण से सम्बन्धित नियम, पर्यावरण की स्वच्छता और वृक्षारोपण पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।