फरियादी को धमकाने राजीनामे का दबाव बनाया तो जमानत रद्द हुई

-जिले में दुसरे आदतन अपराधी पर पुलिस की सख्त कार्रवाई

 

 

उज्जैन। जिले में पुलिस ने आदतन अपराधी पर दुसरी कार्रवाई करते हुए उसकी जमानत निरस्त करवाई है। इससे पहले नीलगंगा थाना पुलिस ने फरियादी को डराने धमकाने और राजीनामे का दबाव बनाने के मामले में जमानत निरस्त करवाई थी। इस बार घट्टिया थाना पुलिस ने आरोपी लखन यादव की जमानत निरस्त करवाई है।

महिला संबंधी अपराध में जमानत निरस्त करने की  प्रदेश में पहली कार्रवाई के पश्चात अब पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा के निर्देशन में धारा 386 के तहत थाना घट्टिया में दर्ज प्रकरण में आरोपी लाखन यादव उर्फ लखन की जमानत तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश पवन कुमार पटेल द्वारा निरस्त करते हुए आरोपी को विचारण न्यायालय में तत्काल समर्पण करने के आदेश दिए हैं।

गौरतलब है कि आरक्षी केंद्र घटिटया, उज्जैन में दर्ज प्रकरण में आरोपी लाखन यादव उर्फ लखन पिता मांगीलाल मालवीय, को अपर सत्र न्यायालय के जमानत आवेदन धारा 386 भा.दं.सं में अपराध नहीं करने की शर्त पर जमानत पर छोड़ा गया था। जिसके बाद आरोपी लखन यादव द्वारा 25 दिसंबर, 2023 को फरियादी विष्णु बैरागी को पेशी पर अपने बयान बदल कर राजीनामा करने के लिए दबाव बनाया, जिस पर फरियादी द्वारा मना करने पर आरोपी ने गालियां दी व जान से मारने की धमकी दी गई। जिस पर से थाना घटिटया पर अपराध क्रमांक 501/23 धारा 195-ए, 294, 506 भा.दं.सं का कायम कर विवेचना में लिया गया। आरोपी के जमानत शर्त का उल्लंघन करने के कारण थाना प्रभारी घटिटया द्वारा जमानत आवेदन निरस्त करने का निवेदन किया गया। साथ ही न्यायालय के समक्ष बताया गया कि आरोपी ने सशर्त जमानत प्राप्त करने के पश्चात उसके विरूद्ध क्रमशः थाना घटिटया, उज्जैन एवं थाना झार्डा, जिला उज्जैन में भा.दं.सं के तहत अपराध दर्ज होकर बाद अन्वेषण अभियुक्त के विरूद्ध अभियोग पत्र पेश किए गए हैं इसके अतिरिक्त अन्य मामलों में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी की गई है।  न्यायालय तृतीय अपर सत्र  न्यायाधीश उज्जैन द्वारा आरोपी लाखन यादव की जमानत रद्द की गई है। न्यायलय द्वारा आरोपी को निर्देशित किया गया है कि वह तत्काल विचारण न्यायालय के समक्ष समर्पण करे और यदि उसके द्वारा समर्पण नहीं किया जाता है तो विचारण न्यायालय आरोपी के जमानत मुचलके जप्त करने और आरोपी की गिरफ्तारी के लिए स्वतंत्र होगा। इससे पूर्व नीलगंगा थाना अंतर्गत पाक्सों एक्ट के आरोपी के विरूद्ध पुलिस ने जमानत निरस्ती की कार्रवाई करवाई थी।