भंवरकुआं चौराहा पर फ्लाईओवर निर्माण ने मंदिर बाधा हटते ही पकड़ी रफ्तार

 

इंदौर । भंवरकुआं (टन्टयां मामा ) चौराहा पर इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) द्वारा क- रोड़ों की लागत से नवीन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। जिसमें लंबे समय से मंदिर शिफ्टिंग नहीं होने और एक साइड के बड़े हिस्से में आधे से ज्यादा काम हो जाने के बावजूद मंदिर की गुंबज बाधा बन रही थी। जिसे पिछले महीने मंदिर समिति और प्रशासन की सहमति से बाधा दूर होने के बाद से अब पहले से यहां के काम में ने दोगुनी तेजी लाकर फ्लाई ओवर नि- र्माण कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है। जिसके तहत भंवरकुआं चौ- राहा पर बड़ी-बड़ी मशीनों से और ज्यादा तेजी से काम होने लगा है।
यही नहीं चौराहा पर अब दूर से ही पुल की एक साइड के बड़े हिस्से में मजबूती के बन रहे आधार स्तंभ पिलर निर्माण का कार्य भी एकदम अंतिम दौर में है। यही नहीं कहा जा रहा है कि आईडीए यहां भी पिपलियाहाना फ्लाई ओवर की तर्ज पर ब्रिज निर्माण का कार्य तय समय से पहले पूरा कर सकता है। इधर बताते है कि जल्द एक लाइन का काम पूरा होते ही इस और टेस्टिंग कर ट्रैफिक शुरू करने को लेकर दिन रात तेजी से काम करवाया जा रहा है ताकि लोगों को बारिश में बड़ी राहत मिल सकें।
कॉलेज के सामने सर्विस रोड़ के साथ ग्रीन बेल्ट के हिस्से में भी तेजी से हो रहा काम-वहीं खास बात यह है कि भंवरकुआं चौराहा पर आईडीए द्वारा होल्कर कॉलेज के सामने सर्विस रोड़ पर दोनों तरफ के बड़े हिस्से में खुदाई कर काम किया जा रहा है। जिसके चलते वाहन चालकों को चौराहा से आने- जाने में परेशानी हो रही है। हालांकि अब धीरे धीरे – ज्यादातर बाधाएं क्लियर होने से काम रफ्तार पकड़ने लगा है।

एक नजर में भंवरकुआं चौराहा फ्लाई ओवर निर्माण

लंबाई: 625 मीटर, 6 लेन- लागतः 55.77 करोड़

स्थितिः अक्टूबर 2022 से ब्रिज निर्माण शुरू हुआ। 18 महीने में काम पूरा करने का था लक्ष्य। जिसके तहत एक लेन का काम मार्च में जबकि दूसरी लेन का जुलाई तक करना था पूरा लेकिन अभी तक एक लेन पर भी ट्रैफिक शुरू नहीं हो पाया। हालांकि अफसर जल्द अगले एक से डेढ़ माह में ट्रैफिक शुरू करने का दावा कर भंवरकुआं चौराहा एजुकेशन हब है। ब्रिज बनने से रहवासियों के साथ स्टूडेंट्स की समस्या भी दूर होगी।