मंडल रेल प्रबंधक ने पर्यावरण सुरक्षा प्रतिज्ञा दिलवाई

-विश्व पर्यावरण दिवस पर परे में हुए विभिन्न आयोजन

उज्जैन। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में  नुक्‍कड़ नाटक, शपथ, रैली, वृक्षारोपण , सेमिनार, ड्राइंग कंपिटिशन सहित अन्‍य विभिन्‍न पर्यावरण के क्षेत्र में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन मंडल के स्‍टेशनों, कार्यशालाओं, कार्यालयों इत्‍यादि
में किया गया।
जनसंपर्क अधिकारी-रतलाम मंडल खेमराज मीना ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर पश्चिम रेलवे मंडल रतलाम अंतर्गत विभिन्न आयोजन हुए हैं। मंडल रेल प्रबंधक रजनीश कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाकअहमदा सहित सभी शाखाधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा रेलवे कॉलोनी रतलामफुटबॉल ग्राउंड मे वृक्षारोपण किया गया तथा वृक्षारोपण के पश्चयात मंडल रेल प्रबंधक रतलाम द्वारा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण की सुरक्षा में भागीदारी के लिए प्रतिज्ञा दिलवाई ।

नुक्कड नाटक का मंचन-

मंडल कार्यालय परिसर रतलाम में सिविल डिफेंस टीम द्वारा पर्यावरण जागरूकता के विषय मे नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक, अपर मंडल रेल प्रबंधक, सभी अधिकारी सहित बड़ी संख्‍या में कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण की सुरक्षा में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिज्ञा दिलाई गई । सिविल डिफेंस टीम द्वारा मंडल कार्यालय रतलाम सहित रतलाम रेलवे स्‍टेशन एवं मंडल रेलवे चिकित्‍सालय में भी नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से पर्यावरण के प्रति लागों को जागरुक किया गया। इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक श्री कुमार ने  सिविल डिफेंस टीम को 5000 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया।

वेबीनार का आयोजन-

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मंडल कार्यालय रतलाम में  “भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और अकाल  पुनरुत्थान” के  विषय पर वेबिनार का आयोजन ।  रेलवे उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रतलाम के  छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोको केयर सेंटर के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा पौधरोपण किया गया एवं कर्मचारियों को पर्यावरण पर आधारित कविताएँ और कहानियाँ कहने के लिए मंच प्रदान किया गया। कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया गया। मण्डल रेलवे अस्पताल के सभी कर्मचारियों को ऊर्जा संरक्षण और सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग न करने के संबंध में मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक द्वारा प्रतिज्ञा दिलवाई गई तथा द्वारा  पर्यावरण बचाने के बारे में कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया।

इंदौर स्टेशन पर हुए आयोजन-

इंदौर स्‍टेशन पर भी बड़े स्‍तर पर विश्‍व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। इंदौर स्‍टेशन पर वृक्षारोपण के साथ ही साथ रैली का भी आयोजन हुआ। इंदौर कोचिंग डिपो द्वारा इंदौर स्‍टेशन पर बायो टायलेट की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें बायो टायलेट के उपयोग एवं  उसकी कार्यशैली के बारे में बताया गया तथा बायो टायलेट में किसी भी प्रकार की बायोडिग्रेडेबल सामाग्री नहीं डालने के बारे में भी बताया गया। पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंडल के सभी रेलवे स्‍टेशनों, कार्यालयों, सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों, कार्यशालाओं, इंजीनियररिंग एवं अन्‍य विभागों के कर्मचारियों को प्रतिज्ञा दिलवाई तथा वृक्षारोपण किया गया।

You may have missed