सहायक प्राध्यापक परीक्षा नौ जून को, उज्जैन -इंदौर सहित प्रदेश के नौ शहरों में बनेंगे केंद्र

 

इंदौर। लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) सहायक प्राध्यापक और ग्रंथपाल व क्रीडा अधिकारी भर्ती परीक्षा-2022 आयोजित करने जा रहा है। 9 जून को होने वाली यह परीक्षा आठ विषयों में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के लिए होगी।

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद वंचित अतिथि विद्वानों को भी परीक्षा में सम्मिलित करने की अनुमति देने के साथ ही आयु सीमा में छूट और अनुभव को प्राथमिकता दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक 826 सहायक प्राध्यापक, 129 खेल अधिकारी और 200 ग्रंथपाल के पदों के लिए परीक्षा आयोजित हो रही है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड व परीक्षा केंद्र आवंटित किए जा रहे है। 2022 में सहायक प्राध्यापक और क्रीडा अधिकारी भर्ती परीक्षा-2022 का विज्ञापन निकाला गया था जिसके अनुसार आठ महीने बाद परीक्षा होना थी, लेकिन पीएससी ने प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया। भर्ती परीक्षा में सरकारी कालेजों में पढ़ाने वाले अतिथि विद्वानों का अनुभव, अनुभव के अंक और आयु सीमा का लाभ दिया जाना था लेकिन आयोग ने प्रक्रिया में यह नहीं किया। इससे कई उम्मीदवारों को सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा में छूट का लाभ नहीं मिला।

आयोग के ओएसडी रवींद्र पंचभाई ने कहा कि 31 मई से उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिए है। करीब एक लाख से अधिक उम्मीदवार है। उज्जैन,इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, मुरैना, रीवा, सागर, शहडोल, में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।