उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र की मतगणना 152 चक्रों में सम्पन्न होगी

कलेक्टर श्री सिंह की अध्यक्षता में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

उज्जैन। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि आयोग के निर्देशानुसार मतगणना 4 जून को प्रात: 8 बजे से शुरू होगी। उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र की मतगणना 152 चक्रों में होगी। ईवीएम की गणना हेतु विधानसभावार प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबलें लगाई जायेगी। प्रत्येक टेबल पर प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा प्रति विधानसभावार गणना अभिकर्ता उपस्थित रह सकेंगे। गणना कक्ष में एक-एक एआरओ के साथ प्रत्येक अभ्यर्थी के एक-एक गणना अभिकर्ता रहेंगे। बैठक में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि गणना अभिकर्ता निर्धारित समय के पूर्व उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में बताया गया कि 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति को गणना अभिकर्ता नियुक्त नहीं किया जा सकेगा।

अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे

मतगणना के बाद सीलिंग की कार्यवाही के उपरांत स्ट्रांग रूम सील किये जायेंगे

बैठक के प्रारम्भ में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमएस कवचे ने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि उज्जैन जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना इन्दौर रोड स्थित शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय और आलोट विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम में होगी। स्ट्रांग रूम मंगलवार 4 जून को प्रात: 7 बजे अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधियों के समक्ष खोले जायेंगे। तत्पश्चात मतगणना के बाद सीलिंग की कार्यवाही के उपरांत स्ट्रांग रूम अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सील किये जायेंगे।

बैठक में बताया गया कि शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के कक्ष क्रमांक एफ-10 में नागदा-खाचरौद, एनजी-01 में महिदपुर की, एनजी-04 में तराना, एफ-18 में घट्टिया, एनएफ-04 में उज्जैन उत्तर, एफ-06 में उज्जैन दक्षिण तथा बड़नगर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कक्ष क्रमांक ईएलएक्स-08 में सम्पन्न होगी। इसी तरह आलोट विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम के कक्ष क्रमांक-07 में की जायेगी।

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र की मतगणना 152 चक्रों में की जायेगी

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र की मतगणना 152 चक्रों में सम्पन्न होगी। नागदा-खाचरौद की 20, महिदपुर की 19, तराना की 17, घट्टिया की 20, उज्जैन उत्तर की 19, उज्जैन दक्षिण की 21, बड़नगर की 17 और आलोट विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 19 चक्रों में सम्पन्न होगी। उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र में आठों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2097 मतदान केन्द्र थे।

मतगणना कक्षों में 14-14 टेबलें लगाई जायेगी

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबलें लगाई जायेगी। प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा प्रति विधानसभावार 14-14 गणना अभिकर्ता उपस्थित रह सकेंगे। प्रत्येक गणना कक्ष में एक-एक एआरओ और प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा एआरओ टेबल पर एक-एक गणना अभिकर्ता रहेंगे। डाक मतपत्र की गणना के लिये कक्ष क्रमांक-एनजी-04 में चार टेबलें लगाई जायेगी। चारों टेबल पर डाक मतपत्र की गणना हेतु चार गणना अभिकर्ता उपस्थित रहेंगे। इसी तरह ईटीपीबीएस गणना के लिये कक्ष क्रमांक एनजी-04 में एक टेबल लगाई जायेगी। इस टेबल के समक्ष प्रत्येक अभ्यर्थी का एक गणना अभिकर्ता उपस्थित रह सकेगा।

गणना अभिकर्ता नियुक्त करने हेतु आवेदन-पत्र

31 मई तक प्रस्तुत कर सकेंगे

प्रत्येक अभ्यर्थी निर्धारित गणना टेबल के मान से गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे। गणना अभिकर्ता को नियुक्त करने के लिये प्रारूप-18 में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ नियुक्त किये जाने वाले गणना अभिकर्ताओं की सूची, दो-दो फोटो एवं आधार कार्ड की छायाप्रति प्रस्तुत करना होगी। गणना अभिकर्ता की नियुक्ति हेतु आवेदन-पत्र मतगणना के लिये निर्धारित तिथि से तीन दिन पूर्व यानी 31 मई को शाम 5 बजे तक अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी को प्रस्तुत करना होगा। नियत समय के पश्चात प्रस्तुत आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।

मतगणना कक्ष में मोबाइल, केलकुलेटर, धुम्रपान, शस्त्र आदि प्रतिबंधित रहेंगे

बैठक में बताया गया कि मतगणना स्थल पर गणना अभिकर्ताओं को मोबाइल, केलकुलेटर, बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला एवं शस्त्र आदि प्रतिबंधित रहेंगे। मतगणना हॉल के अन्दर गणना अभिकर्ता को पीठासीन अधिकारी द्वारा प्रदाय किया गया प्रारूप 17सी की छायाप्रति सादा कागज, नोटपेड, पेन, पेंसिल ले जाने की अनुमति होगी। गणना अभिकर्ता मतगणना हॉल में नियत टेबल पर ही बैठेंगे। गणना अभिकर्ता नियत कक्षों में मतगणना प्रारम्भ होने के आधा घंटे पूर्व उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में डॉ.विजय सुखवानी ने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से डाक मतपत्र की गणना, स्वीकार किये गये मतों की गणना, मतगणना अभिकर्ताओं के बैठने का क्रम आदि प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री गगनसिंह मीणा, एडीएम श्री अनुकूल जैन, एसडीएम श्री अर्थ जैन, श्री एलएन गर्ग, श्रीमती रंजना पाटीदार, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सरिता लाल, श्री ब्रजेश सक्सेना, कांग्रेस अभ्यर्थी के प्रतिनिधि श्री हेमन्त जौहरी, भाजपा अभ्यर्थी के प्रतिनिधि श्री अनिल शर्मा एवं श्री कपिल कटारिया, बसपा अभ्यर्थी के प्रतिनिधि श्री कैलाश राठौर तथा निर्देलीय अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिगण आदि उपस्थित थे।