खेत की कांकड़ पर बंधी गायों की हत्या कर अवशेष ले जा रहा एक आरोपी गिरफ्तार, तीन फरार

-हिंदू संगठन के साथ ग्रामीणों ने 3 घंटे किया चक्काजाम, चार आरोपियों के मकानों को किया जमींदोज

देवास। रविवार सुबह शहर से करीब 8 किमी दूर बरोठा मार्ग पर स्थित ग्राम खेताखेड़ी में गोकशी का मामला सामने आया। गांव के बाहर स्थित खेत में गायों की हत्या कर उनके अवशेष बोरी में भरकर कुछ युवक ले जा रहे थे। स्थानीय ग्रमीणों ने गौकशी कर रहे है एक युवक को धर दबोचा वही अन्य भाग गए। उक्त घटना के विरोध में ग्रामीणों ने हिन्दू संगठनों के साथ बरोठा देवास मार्ग और राजोदा रोड़ पर चक्काजाम कर दिया और आरोपियों के मकान तोड?े पर ही चक्का समाप्त करने को कहा इस बीच हिन्दू संगठन के कार्यकतार्ओं और पुलिस के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई। एडिशनल एसपी जयवीर सिंह भदौरिया और सीएसपी दिशेष अग्रवाल ने मौके पर पहुँचकर सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया और चक्काजाम खुलवाया।

 

मामले में पुलिस और निगम की संयुक्त कार्रवाई में आरोपियों के मकान चिन्हित कर कार्रवाई शुरू की गई और चार मकानों प्रशासन का बुलडोजर चला। ज्ञात हो कि लोकसभा चुनाव के ठीक एक दिन पहले 12 मई को भी शहर के नुसरत नगर में भी गौहत्या का मामला सामने आया था। जिस पर हिंदूवादी संगठनों के विरोध पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए विभिन्न धाराओं में कायमी की थी। रविवार को जिन चार मकानों पर प्रशासन का बुलडोजर चला उनमें दो पूर्व की घटना के में आरोपी थे वही दो बरोठा थाना अंतर्गत हुई गौकशी की घटना में आरोपी थे।

रविवार सुबह करीब 6 बजे शहर से करीब 8 किमी दूर स्थित बरोठा मार्ग पर ग्राम खेताखेड़ी में सड़क किनारे बने एक खेत पर कुछ लोगों ने कांकड़ से बंधी गौवंश की हत्या कर दी और उसके अवशेष बोरियों में भरकर ले जाने लगे। किसान सुनील ने बताया कि उसने खेत की कांकड़ पर शनिवार रात को दो गायों को बांधा था। रविवार सुबह वह दूध निकालने के लिए खेत पर आया जहां उसने देखा कि कुछ लोग गाय के अवशेषों को बोरियों में बांधकर ले जा रहे हैं। किसान से इस बात का विरोध किया तो उसे भी चाकू अड़ाकर धमकाया। किसान ने शोर मचाया उसके बाद ग्रामीण भी मौके पर पहुंचे। घटना की सूचना हिंदू संगठन को लगी तो वह भी मौके पर पहुंचे थे। किसान सुनील ने बताया कि गायों के अवशेष हम लेकर टेंचिग ग्राउंड लेकर गए थे, वहां पर पशु चिकित्सक का काफी देर तक इंतजार किया। डॉक्टर नहीं आने पर हम लोग यहां आए और धरना दिया।

 

हिंदू समाज की भावनाओं को आहत किया जा रहा
हिंदू संगठन की और से संस्था राम-राम के संस्थापक शैलेन्द्र सिंह पवार, जीतू रघुवंशी और अन्य समर्थक बड़ी संख्या में मौके पर पहुंचे उन्होनें ग्रामीणों के साथ धरना प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि गौकशी के आरोपितों पर सख्त कार्रवाई करते हुए उनके मकान जमींदोज किए जाएं उसके बाद ही धरना प्रदर्शन खत्म होगा। इस संबंध में शैलेन्द्र सिंह पवार ने बताया कि पांच से सात गाएं काटने का मामला सामने आया है। आरोपियों पर सख्त कार्रवाई जब तक नहीं की जाती है तब तक हम लोग धरना देंगे। उन्होनें आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन के सख्त नहीं होने पर इस प्रकार के मामले आए दिन होते रहते हैं। हिंदू समाज की भावनाओं को आहत किया जा रहा है। इसमें राजनीतिक, सामाजिक और प्रशासन को विचार करना पड़ेगा ऐसे प्रकरणों में ठोस कार्रवाई नहीं की जाएगी तो भविष्य में इसका बड़ा परिणाम देखने को मिलेगा।
चार आरोपियों के चार मकान जमींदोज
प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपितों के तीन मकानों को चिन्हित कर उन्हें जमींदोज करने की कार्रवाई की जिसमें बड़ा बाजार स्थित आमीन पिता याकूब शाह के मकान को जमींदोज किया। उसके बाद अमन उर्फ शेट्टी पिता यूसुफ निवासी मोमन टोला मुक्ति मार्ग के मकान को जमींदोज करने की कार्रवाई की गई। इसके अलावा दो पूर्व के आरोपी वसीम निवासी पठान कुंआ के मकान को जमींदोज किया। इसके बाद इटावा क्षेत्र में आरोपी शाहरुख के मकान को जमींदोज करने की कार्रवाई की गई।

एक आरोपी गिरफ्तार, तीन फरार
रविवार को हुए गौकशी के प्रकरण में बरोठा पुलिस ने चार आरोपी बताए हैं जिनमें आमीन, अमन, शब्बीर, शाहरुख है। इनमें एक आरोपी आमीन जिसे ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया था वह गिरफ्तार है। पुलिस अन्य संदिग्धों की तलाश कर रही है। पुलिस ने आरोपियों पर विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है।

इनका कहना:
सूचना मिलने पर बरोठा थाना अंतर्गत ग्राम खेताखेड़ी में गौहत्या का मामला सामने आया था, इसको लेकर कार्रवाई की गई है। आरोपितों के मकानों पर जमींदोज की कार्रवाई की गई है। पूर्व के प्रकरण में चार आरोपी गिरफ्तार हो चुके है आज हुए घटनाक्रम में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
जयवीर सिंह भदौरिया, एडिशनल एसपी