दैनिक अवंतिका उज्जैन। पिछलों महीनों की तुलना में सोने के भाव कई गुना बढ़े है लेकिन हाल ही के 30 दिन का आकलन करे तो उज्जैन सराफा में सोना करीब 3 हजार रुपए तक सस्ता हुआ है। इसलिए लोगों में अब सोने की खरीदी के प्रति रुझान देखने को मिल रहा है। सोना-चांदी व्यापारी भी इस बात की पुष्टि कर रहे हैं।   

सोना-चांदी की खरीदी आम तौर पर या तो त्योहारी सीजन में या शादी-ब्याह के दौरान शुभ मुहूर्त में लोग करते हैं। लेकिन अभी लोग सोना सस्ता होने की खुशी में भी इसे खरीद रहे हैं। हाल ही में गई अक्षय तृतीया व और फिर चुनाव निपटने के बाद देखे तो सोने के दाम कम हुए है। पूरे माह का आकलन किया जाए तो सोना 30 दिन के अंदर 2800 से 3000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हुआ है। इसका एक मुख्य कारण शेयर बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव होना बताया जा रहा है। उज्जैन सराफा बाजार के दलाल कैलाश चंद्र कौशिक ने बताया कि वर्तमान में शादी-ब्याह खत्म होने व त्योहार आदि नहीं होने के बावजूद लोग सराफा में रोजाना सोना-चांदी की खरीदी करते देखे जा सकते हैं। 

30 दिन पहले 69 हजार भाव 

थे, अभी 72 के आसपास 

सोने के भाव की बात करे तो उज्जैन सराफा में ही एक माह पहले तक सोने के भाव 69 हजार के लगभग थे। और अभी 72 हजार के आसपास चल रहे हैं। एक माह के अंदर करीब 3 हजार रुपए तक की कमी भावों में दर्ज की गई है। व्यापारियों की माने तो सोने के भाव 75 हजार तक जाने वाले थे। लेकिन त्योहारी सीजन व चुनाव निपटने के बाद अचानक इसमें और गिरावट आ गई।  

चांदी के दाम भी पहले से घटे

अभी 82 हजार पार चल रही 

सोने के साथ ही चांदी के दाम भी पहले से कुछ घटे है। बाजार में 83 हजार 400 रुपए किलो तक बिकने वाली चांदी गिरकर अभी 82,600 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। इसके चलते सराफा बाजार में चांदी की बिक्री भी बढ़ी है। मंगलवार रात तक उज्जैन सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने के दाम 72,200 रुपए प्रति 10 ग्राम व चांदी 82600 रुपए प्रति किलो के भाव में बिकी व बुधवार को इसमें आंशिक परिवर्तन आया।