चौथे चरण में मालवा- निमाड़ की आठ सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार

 

मुख्यमंत्री सहित दिग्गज लगा रहे जोर, भाजपा- कांग्रेस ने झोंकी ताकत

इंदौर में जीत तय, उज्जैन, शाजापुर- देवास सहित 7 सीटों पर अंतिम समय तक जोर आजमाइश

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की आठ सीटों पर शनिवार शाम छह बजे प्रचार थम जाएगा। यहां भाजपा और कांग्रेस ने पूरी ताक झोंक दी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, शिवराज सिंह चौहान सहित प्रदेश के तमाम बड़े नेता सभाएं कर रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी मालवा निमाड़ अंचल में डेरा डाले हुए हैं। पिछले दिनों इस अंचल को साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धार और खरगोन तो राहुल गांधी ने रतलाम और खरगोन में सभा कर चुके हैं। मालवणी मलकी इन 8 सीटों में इंदौर, उज्जैन, खरगोन, खंडवा,धार, मंदसौर, शाजापुर-देवास सीट पर भाजपा निश्चिंत है, लेकिन सबसे ज्यादा जोर उसका झाबुआ रतलाम सीट पर है, जहां से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि इस सीट पर कांतिलाल भूरिया पहले भी चुनाव जीतते तथा हारते रहे हैं। हालांकि धार सीट भी आदिवासी बाहुल्य है ,लेकिन सबसे ज्यादा जोर आजमाइश इस आदिवासी सीट झाबुआ- रतलाम पर ही है।
अंचल की आठ सीटों पर कुल 74 प्रत्याशी अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। सबसे अधिक 14 इंदौर में तो सबसे कम पांच प्रत्याशी खरगोन में है। यहां 18 हजार 7 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 63 लाख 70 हजार 654 मतदाता 13 मई को अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान करेंगे। 12 हजार 180 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। मतदान में बाधा डालने वाले तत्वों पर निगरानी रखने के लिए संवेदनशील मतदान केंद्रों के भीतर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

बाहरी नेताओं की रवानगी, स्थानीय नेता संभालेंगे मोर्चा

प्रचार थमते ही शनिवार को बाहरी नेता को निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इसके बाद स्थानीय नेता ही मतदान की कमान संभालेंगे। इसको लेकर भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने बूथ पदाधिकारियों को अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए तय रणनीति के तहत सक्रिय किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता लगातार विधानसभा और बूथ वार बैठकें कर अलग-अलग क्षेत्र के मुद्दे और वहां के भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप कार्ययोजना तैयार कर मतदान सुनिश्चित कराने की तैयारी कर रहे हैं। रविवार को 18 हजार 7 मतदान केंद्रों पर मतदान दल रवाना किया जाएगा।

मालवा – निमाड़ को साधने मोदी और राहुल कर चुके हैं सभा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धार और खरगोन में सभा कर आदिवासी वोटरों को साधने का प्रयास किया, तो एक दिन पहले राहुल गांधी भी खरगोन के सैगांव और रतलाम के जाेबट में सभा कर चुके हैं। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार धार में डेरा डाले हुए हैं। खरगोन में अरुण यादव सहित बड़े नेता मोर्चा संभाले हुए हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू पटवारी मालवा और निमाड़ अंचल में लगातार दौरे कर रहे हैं। वहीं दिग्विजय सिंह प्रचार थमने तक मंदसौर, रतलाम और खंडवा में सभाएं करेंगे। इसके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता भी लगातार सभाएं कर रहे हैं।