भौमवती अमावस्या पर उज्जैन में पंचक्रोशी का  समापन, हजारों लोगों ने किया शिप्रा में नहान 

 

– श्रद्धालु 118 किलो मीटर की पंचक्रोशी यात्रा पूरी कर उज्जैन लौटे व स्नान-दान कर अष्टतीर्थ के लिए निकले

 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 

भौमवती अमावस्या पर मंगलवार को उज्जैन में पंचक्रोशी यात्रा का समापन हुआ। हजारों श्रद्धालु 118 किलो मीटर लंबी पंचक्रोशी यात्रा पूर्ण कर उज्जैन लौटे और नगर प्रवेश के बाद शिप्रा में स्नान कर दान-पुण्य के बाद अष्टतीर्थ की यात्रा पर निकल पड़े।  

वैशाख की अमावस्या पर सुबह से ही शिप्रा में स्नान व घाट पर पूजन-पाठ करनेे वाले श्रद्धालुओं की भीड़ रही। पंचक्रोशी यात्री दोपहर बाद से ही शहर में पहुंचना शुरू हो गए थे। हजारों श्रद्धालुओं ने शिव रथ के साथ नगर में कोयला फाटक से प्रवेश किया। इसके बाद पटनी बाजार में नागचंद्रेश्वर के दर्शन कर बल लौटाने के बाद श्रद्धालु शिप्रा में स्नान के लिए पहुंचे। शिप्रा के दत्त अखाड़ा लेकर रामघाट तक हजारों श्रद्धालुओं ने शिप्रा में डुबकी लगाकर स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। पंचकोसी यात्रा को देखते हुए जिला प्रशासन ने दो दिन पहले ही शिप्रा नदी में नर्मदा का पानी छोड़ दिया था। जिससे नदी रामघाट पर पानी साफ नजर आया।

महाकाल में बेरिकेट्स से लाइनें चलाकर 

कराए दर्शन मंगलनाथ में भातपूजा बंद

पंचक्रोशी यात्रा पूर्ण कर उज्जैन आए श्रद्धालुओं ने महाकाल, मंगलनाथ सहित शहर के प्रमुख मंदिरों में दर्शन, पूजन किया। मंदिरों में सुबह से दर्शनार्थियों की लंबी कतार लगी रही। महाकाल मंदिर में भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति ने बेरिकेट्स से दर्शन व्यवस्था कर रखी थी। बेरिकेट्स में अलग-अलग पाटले लगा कर श्रद्धालुओं की लाईन चलाकर जल्दी दर्शन कराए गए। वहीं मंगलनाथ में भातपूजा बंद कर केवल दर्शन ही जारी रखे गए। अमावस्या पर सिद्धवट में भी सुबह से दर्शन करने  वाले श्रद्धालुओं व दूध चढ़ाने वालों की कतार लगी रही। वहीं घाटों पर पंडितों से कई लोगों ने पितरों की शांति के लिए पिंडदान-तर्पण पूजन भी कराया।  

रेलवे से लेकर बसों में यात्रियों की भारी 

भीड़, प्लेटफार्म भीड़ से पेक नजर आए

पंचकोसी यात्रा के चलते अमावस्या पर प्रदेश भर से हजारों श्रद्धालु यहां स्नान, दान व दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसके चलते शहरभर में सुबह से ही ग्रामीण व शहरी लोगों की भीड़ रही। रेलवे व बसों में यात्रियों की भीड़ होने से रेलमपेल मची रही। उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म यात्रियों से भरे पड़ रहे तो बस स्टैंड पर भी भीड़ थी। उज्जैन से ज्यादातर इंदौर, रतलाम, नागदा, गुना, देवास व भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेनों में खासी भीड़ रही। 

–