तीन जून से दोबारा होगी पांचवीं-आठवीं बोर्ड परीक्षाएं, फेल छात्रों को फिर मौका

इंदौर। पिछले माह पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी हुए थे। जिसमें जिले में पांचवी में 4 हजार 100 और आठवीं में 3 तीन हजार 227 परीक्षार्थी एक या इससे अधिक विषय में फेल हो गए है। अब इन परीक्षार्थियों के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा दोबारा परीक्षाएं आयोजित की जा रही है, जिसमें वे परीक्षार्थी भी शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने परीक्षा फार्म तो भरा था, लेकिन परीक्षा में एक भी पेपर नहीं दे पाए थे।
बोर्ड की यह परीक्षाएं तीन जून से शुरू होगी और आठ जून तक संचालित की जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा मार्च माह में आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 22 अप्रैल को जारी किया गया था। इस परीक्षा में पांचवी में 51 हजार 702 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा था, जिसमें से 50 हजार 396 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 46 हजार 296 परीक्षार्थी पास हुए थे और 4 हजार 100 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 308 परीक्षार्थियों परीक्षा देने से चूक गए थे।

आठवीं में 3000 से ज्यादा छात्र हो गए थे फेल

इसी तरह आठवीं में 48 हजार 290 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था, जिसमें से 46 हजार 628 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 43 हजार 401 परीक्षार्थी पास हुए थे और 3 हजार 227 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 662 परीक्षार्थियों परीक्षा नहीं दी थी।

10000 विद्यार्थियों को फिर से मौका

जिला परियोजना समन्वयक शांता स्वामी भार्गव ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी आदेश के अनुसार अनुपस्थित और फेल हुए परीक्षार्थियों को दोबारा मौका दिया जाएगा। इसके लिए तीन से आठ जून तक पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पांचवीं और आठवीं से करीब दस हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

टाइम टेबल हुआ जारी

डीपीसी भार्गव ने बताया कि पुन परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं एक साथ सुबह 9 से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पांचवीं की परीक्षा तीन से सात जून और आठवीं की परीक्षाएं तीन से आठ जून तक आयोजित की जाएगी। जल्द ही परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर दिए जाएंगे।