ईवीएम कमीशनिंग की सावधानियों को समझाया मास्टर्स ट्रेनर्स ने

-5 अफसरों को विधानसभा वार निर्वाचन की पूरी जिम्मेदारी दी गई

 

– गठित दलों का प्रशिक्षण सम्पन्न,सेक्टर अधिकारी के साथ डाक्टर भी रहेंगे,मतदान केंद्र पर चिकित्सा कीट रहेगी

 

उज्जैन। लोकसभा निर्वाचन-2024 उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र-22 के विधानसभा सेगमेंट के अन्तर्गत ईवीएम कमीशनिंग के लिये दल गठित दलों को मंगलवार को देवास रोड स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज के सभागृह में प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान ईवीएम कमीशनिंग में रखी जाने वाली सावधानियां एवं कमीशनिंग कार्य सम्पादित करने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी मास्टर ट्रेनर्सों ने दी।

। जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों के लिये आवंटित मशीनों की कमीशनिंग का कार्य किया जाकर मतदान केन्द्रों के लिये मशीनों को तैयार किया जायेगा। 12 मई को मतदान दलों को निर्वाचन साम्रग्री के साथ ईवीएम का भी वितरण किया जायेगा। प्रशिक्षण में  मास्टर ट्रेनर्स प्रो.मनोज हिंगे एवं डॉ.राजेन्द्र प्रकाश गुप्त आदि के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम कमीशनिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एक बीयू नोटा सहित 16 अभ्यर्थियों के लिए-

प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिये एक सीयू, एक वीवीपेट एवं अभ्यर्थियों की संख्या के मान से बीयू की आवश्यकता होती है। एक बीयू नोटा सहित 16 अभ्यर्थियों के लिये उपयोग में आती है। प्रथम रेण्डमाईजेशन में आवंटित विधानसभावार सीयू, बीयू एवं वीवीपेट की सूची नाम वापसी की तिथि को अभ्यर्थी की सूची तैयार होने पर निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को दी जाना है। प्रथम रेण्डमाईजेशन में सीयू, बीयू एवं वीवीपेट युनिटों को विधानसभावार आरओ ईएमएस पर मोबाइल एप से प्राप्त करेंगे। आरओ स्ट्रांग रूम में प्रोटोकॉल का पूर्णत: पालन करते हुए ईवीएम एवं वीवीपेट को सुरक्षित रखेंगे। मास्टर ट्रेनर्सों ने जानकारी देते हुए बताया कि ईवीएम एवं वीवीपेट का सेकंड रेण्डमाईजेशन आरओ करेंगे। कमीशनिंग एवं मॉकपोल में उपस्थित रहने की पूर्व सूचना अभ्यर्थियों को कम से कम 48 घंटे पूर्व दी जाना है। अभ्यर्थियों को लिखित सूचना के बाद कमीशनिंग के समय उनकी अनुपस्थिति पर कमीशनिंग के कार्य को स्थगित नहीं करना है। सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑब्जर्वर की उपस्थिति में होगी एवं इस कार्य की वीडियोग्राफी करवाई जाना है।

सेक्टर में डाक्टर एवं केंद्र पर चिकित्सा कीट-

जिले में 189 सेक्टर आफिसर नियुक्त किये गये हैं। इनके साथ चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जा रही है। प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर चिकित्सा किट भी उपलब्ध करवाई जा रही है। समस्त मतदान केन्द्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के साथ गर्मी से बचाव हेतु छाया, पानी, बिजली आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये हैं। मतदान दलों को 12 मई को प्रात: 6 बजे से इन्दौर रोड स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में सामग्री वितरित की जायेगी। मतदान 13 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक सम्पन्न होगा। मतदान दल सामग्री वितरण के बाद सम्बन्धित मतदान दल अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिये रवाना होंगे।  मतदान केन्द्र 1844 के लिये 2047 मतदान दलों का गठन रिजर्व सहित किया गया है। प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर एक पीठासीन अधिकारी तथा पी-1, पी-2 एवं पी-3 अधिकारी-कर्मचारी की नियुक्ति की गई है। पीठासीन अधिकारी मतदान सामग्री शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय इन्दौर रोड उज्जैन से एकत्र करेंगे और मतदान के पश्चात 13 मई को सामग्री इसी महाविद्यालय पर वापसी करेंगे। आवंटित विधानसभा क्षेत्र में सामग्री प्राप्ति के लिये मतदान दल रविवार 12 मई को प्रात: 6 बजे से प्राप्त करेंगे। इसी दिन मतदान सामग्री लेकर मतदान दल अपने-अपने आवंटित मतदान केन्द्रों के लिये सुरक्षा व्यवस्था के साथ रवाना होंगे। उक्त मतदान दलों का प्रशिक्षण 3 से 9 मई तक शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय एवं पॉलीटेक्निक कॉलेज में दिया जायेगा। मतदान दलों का प्रशिक्षण निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जायेगा।

 

किस विधानसभा की जिम्मेदारी किस अफसर को-

 

लोकसभा आम निर्वाचन का मतदान 13 मई को सम्पन्न होगा। जिले की समस्त विधानसभा सेगमेंट में मतदान प्रक्रिया निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिये पांच अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। उक्त अधिकारियों को सौंपी गई विधानसभा सेगमेंट के सम्पूर्ण दायित्व के निर्वहन किये जाने के प्रभारी रहेंगे। मतदान समाप्ति उपरांत विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदान दलों को मतदान केन्द्रों से शीघ्रता से रवाना करायेंगे।

 

विधानसभा क्षेत्र                   पद                                    अधिकारी

नागदा-खाचरौद / महिदपुर    सीईओ जिला पंचायत    मृणाल मीना

उज्जैन उत्तर/ दक्षिण          आयुक्त नगर निगम         आशीष पाठक

घट्टिया                                  सीईओ विप्रा                  संदीप सोनी

तराना                                    एडीएम                        अनुकुल जैन

बड़नगर                                अपर कलेक्टर               राजेश राठौर