पहले चरण में मतदान की स्थिति देख अधिकारी मैदान में उतरे

राज्य निर्वाचन मुख्य पदाधिकारी बोले मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु गंभीरता से करें प्रयास

उज्जैन। संसदीय निर्वाचन 2024 के तहत प्रथम चरण के मतदान प्रतिशत को लेकर निर्वाचन आयोग की चिंता बढ गई है। ऐसे में प्रदेश में दुसरे,तीसरे,चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढाने को लेकर गंभीरता से प्रयास किए जाने शुरू हो गए हैं। राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इसे लेकर कलेक्टरों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। निर्देश के तहत उज्जैन में मंगलवार को ही अधिकारी मैदान में उतरे और कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में जागरूकता का काम किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये पूरी गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने पहले चरण से संबंधित लोकसभा क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से चर्चा कर मतदान की समीक्षा की। उन्होंने कम वोटिंग पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि अगले चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये कलेक्टर्स स्वयं लीड लें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय कलेक्टर्स की भरपूर मदद के लिये सदैव तत्पर है।

उज्जैन में स्वीप सहायक नोडल अधिकारी पहुंचे घर-घर-

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत उज्जैन संसदीय क्षेत्र में 13 मई को मतदान किया जाएगा। जिले के समस्त मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह के दिशा दर्शन में व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। स्वीप अंतर्गत मंगलवार को विधानसभा निर्वाचन 2023 में 75% से कम मतदान वाले केंद्रों पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप ने घर-घर जाकर मतदान करने की अपील की गई। इसी क्रम में विधानसभा उज्जैन उत्तर के मतदान केंद्र 34 शहीद नगर ,35 विश्व बैंक कालोनी एवं 38 पुष्पांजलि नगर  में विगत विधानसभा निर्वाचन 2023 में 75 प्रतिशत से कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रो में घर घर संपर्क अभियान का निरीक्षण स्वीप के जिला सहायक नोडल अधिकारी एस ए सिद्दीकी द्वारा किया गया एवं क्षेत्र के परिवारों से आगामी 13 मई 2024 को होने वाले लोकसभा निर्वाचन 2024 में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की गई । इसी क्रम में महिदपुर परियोजना सेक्टर, उज्जैन के मतदान केंद्र 01, मतदान केंद्र क्रमांक 181, मतदान केंद्र क्रमांक 174, मतदान केंद्र क्रमांक 11, मतदान केंद्र 176, मतदान केंद्र क्रमांक 166 वाले क्षेत्रों में भी घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया व अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महापर्व में सम्मिलित होने की अपील कर अपने नागरिक कर्तव्य का पालन करने की समझाइश दी गई।

एक दिन पहले बीएलओ पहुंचेंगे मतदाताओं तक-

श्री राजन ने कहा कि मतदाता सूचना पर्ची नहीं मिलने पर भी, यदि मतदाता सूची में आपका नाम है तो आप वोट डाल सकते हैं। मतदान केन्द्र पर उपस्थित बीएलओ से आप मतदाता सूची में अपने नाम और मतदान केन्द्र की जानकारी ले सकते हैं। मतदान के एक दिन पहले बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित करें। अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को प्रमाण-पत्र आदि देकर प्रोत्साहित करें। स्थानीय सामाजिक संस्थाओं को भी जोड़ें।

इंदौर में कुलर लगवाए-

जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये उनके द्वारा किये जा रहे प्रयासों एवं नवाचारों की जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर आशीषसिंह  ने बताया कि मतदान केन्द्रों में कूलर लगवाये जा रहे हैं।

सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित-

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुक्रम में लोकसभा आम निर्वाचन में जिले एवं एक से अधिक विधानसभा क्षेत्र की वायुयान/हेलीकॉप्टर तथा विभिन्न अनुमतियां जारी करने के लिये सम्राट विक्रमादित्य प्रशासनिक संकुल भवन के प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक-108 में सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने आदेश जारी कर उक्त कार्य के लिये सेल का गठन किया है। सेल गठन के प्रभारी एडीएम अनुकूल जैन रहेंगे। सेल में कोठी महल के एसडीएम मोहम्मद सिराज एवं उनकी रीडर हर्षा गुप्ता होंगी। उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

अब तक कुल 9 नाम निर्देशन दाखिल-

चौथे चरण में संसदीय क्षेत्र उज्जैन आलोट के निर्वाचन के लिए प्रशासनिक संकुल भवन उज्जैन में न्यायालय कलेक्टर कक्ष क्रमांक-240 में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। उज्जैन संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन के लिए मंगलवार 23 अप्रैल को 2 नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हुए। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी उज्जैन नीरज कुमार सिंह के समक्ष बहुजन समाज पार्टी के अभ्यर्थी प्रकाश चौहान और बहुजन मुक्ति पार्टी की अभ्यर्थी गंगा मालवीय ने एक – एक नाम निर्देशन पत्र जमा किया। उल्लेखनीय है कि 18 अप्रैल से अभी तक कुल 9 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए हैं। अभ्यर्थी 24 अप्रैल एवं अंतिम दिन 25 अप्रैल तक प्रातः 11:00 बजे से 3:00 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी कक्ष प्रशासनिक संकुल भवन में अपना नामांकन जमा करा सकेंगे।