पहले तीन बार बनी योजना लेकिन आगे नहीं बढ़ सका काम अब होगा, पुराने लैटर्न चौराहे का होगा अब कायाकल्प

 

 

इंदौर। इंदौर एक तरह से देखा जाए तो शहर के अति व्यस्त चौराहों में यशवंत निवास रोड स्थित लैंटर्न चौराहा भी माना जाता रहा है। नगर निगम की ओर से शहर के कई प्रमुख चौराहों के रोटरी छोटी करते हुए उसके कायाकल्प को लेकर योजना भी बनी थी लेकिन बजट के अभाव में कोई काम नहीं हो पाया था।
अब इसके शुरू होने की संभावना बताई जा रही है कि जल्द ही काम होगा। शहर के मध्य में यशवंत निवास रोड स्थित लैंटर्न चौराहे का लेफ्ट टर्न चौड़ा करने के साथ ही इस चौराहे पर एक छोटी रोटरी बनाकर चौराहा बेहतर करने का काम किया जा रहा है। यही कारण है कि पहले भी इसके कामकाज को लेकर तैयारी की थी लेकिन काम नहीं हो पाया था एक और जहां इस प्रमुख चौराहे के ट्रैफिक के लिहाज से ही बेहतर सिग्नल भी लगाया जा रहा है लेकिन सबसे पहले इस प्रमुख चौराहे को बेहतर बनाने की तैयारी नगर निगम ने कर ली है।
यहां पर एक फवारा भी लगाया जाएगा जो मालवा मिल की ओर जाने की और रास्ते पर होगा। निगम अधिकारियों के मुताबिक लंबे समय से इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण परेशानी बनी हुई थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इस चौराहे के कायाकल्प के लिए नगर निगम ने तैयारी कर ली है और मंजूरी पहले ही मिली थी।
अब बजट आवंटन के साथ ही टेंडर होकर काम की शुरुआत होने जा रही है। गौरतलब है कि नगर निगम का खजाना खाली था इसलिए बराबर काम नहीं हो पाया था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा एक बार फिर से शुरुआत होने जा रही है और जल्द ही इस मामले को लेकर अधिकारियों ने भी निर्देश जारी कर दिए हैं लेकिन अब जल्द ही काम फिर से शुरू होने जा रहे हैं।
उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रमुख रूप से अलग-अलग जगह छोटे बड़े चौराहे या उद्यान भी निर्मित किए जा रहे हैं और वहां आकर्षक पौधे भी लगाए जा रहे हैं तो दूसरी ओर कई प्रमुख चौराहों के कायाकल्प की नगर निगम ने तैयारी कर ली है और जल्द ही टेंडर भी जारी किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि शहर के कई प्रमुख चौराहे पहले चिन्हित किए थे जिसके लिए टेंडर भी नगर निगम ने जारी किए परंतु काम की शुरुआत ही नहीं हो पाई है।
शहर का अति व्यस्त चौराहा होने के कारण महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी पिछले दिनों भी एक बैठक के दौरान अफसरों को निर्देश दिए हैं। दरअसल जानकारी विभाग से करोड़ों रुपए के टेंडर जारी हुए हैं जिसमें प्रमुख चौराहों के कायाकल्प भी होना है उसमें उक्त चौराहा को भी शामिल किया गया है। यहां पर कुछ आवश्यक बदलाव किए जा रहे हैं।