– समिति ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एसबीआई के सहयोग से मंदिर में लगवाई 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। महाकाल मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं को 1 करोड़ रुपए की एलईडी स्क्रीन से लाइव दर्शन कराए जा रहे हैं। इसके लिए एसबीआई बैंक ने दान स्वरूप मंदिर प्रबंध समिति को दो एलईडी भेंट की है। ये एलईडी दो स्थानों पर लगाई गई है। उच्च क्वालिटी की एलईडी लगने से श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के साफ दर्शन हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि देशभर से मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अब लगातार बढ़ती जा रही है। इसको ध्यान में मंदिर समिति ने बैरिकेट्स के माध्यम से भगवान के दर्शन की व्यवस्था कर रखी है। इस दौरान भीड़ में कई बार श्रद्धालु बाबा के ठीक से दर्शन नहीं कर पाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मंदिर समिति ने दानदाता के सहयोग से दो जगहों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगवा रही है। 50-50 लाख रुपए की इन स्क्रीन पर बाबा महाकाल के स्पष्ट, सहज व सुलभ दर्शन होंगे।

12 चौड़ी और 25 फीट लंबी है दोनों एलईडी

समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि पिछले दिनों एसबीआई बैंक के अधिकारियों से मंदिर के लिए 2 हाई क्वालिटी की बड़ी एलईडी स्क्रीन दान करने का निवेदन किया गया था। बैंक ने सीएसआर फंड से 12 फीट चौड़ी और 25 फीट लंबी दो हाई क्वालिटी की एलईडी दान देने की व्यवस्था कर दी है। एक एलईडी की कीमत 48 से 50 लाख रुपए तक है। दोनों मिलाकर करीब एक करोड़ रुपए कीमत ये एलईडी जल्द लगा दी जाएगी।

अभी छोटी स्क्रीनें लगी, बड़ी से 

स्पष्ट दर्शन, भीड़ में उपयोगी 

– एलईडी की क्वालिटी हाई व बड़ी होने से दूर से गर्भगृह में भगवान के दर्शन भी श्रद्धालुओं को स्पष्ट होंगे। 

– वैसे वर्तमान में भी मंदिर परिसर के अंदर व बाहर पहले से एलईडी स्क्रीन लगी है, लेकिन ये स्क्रीन छोटी होने से दूर से  दर्शन नहीं हो पाते है। 

– इसके पहले भी एसबीआई द्वारा अपने सीएसआर फंड से मंदिर में ई-कार्ट सहित अन्य सामग्री दान की गई है। 

– महाकाल दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु वैसे तो मंदिर में अंदर जाकर ही दर्शन करते है। 

– कई श्रद्धालु अंदर नहीं जाते वे बाहर ही बड़ी एलईडी से दर्शन लाभ लेंगे। भीड़ में ये उपयोगी रहेगी। श्रद्धालु को स्क्रीन पर गर्भगृह लाइव नजर आएगा।