-लोकसभा आम निर्वाचन-2024 अधिसूचना प्रकाशन के पहले दिन एक नामांकन दाखिल

 

पहले दिन कांग्रेस अभ्यर्थी महेश परमार ने दो नाम निर्देशन पत्र जमा किए

 

उज्जैन। गुरूवार को प्रात: 11 बजे निर्वाचन अधिसूचना का प्रकाशन किया गया। इसके साथ ही उज्जैन –आलोट संसदीय क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल होना प्रारंभ हो गए। पहले दिन रिटर्निंग अधिकारी नीरज कुमार सिंह के समक्ष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अभ्यर्थी महेश परमार ने नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। नाम निर्देशन पत्र दाखिले के समय उनके साथ 4 अन्य कांग्रेस नेता थे।

लोकसभा आम निर्वाचन-2024 कार्यक्रम अनुसार चौथे चरण में संसदीय क्षेत्र उज्जैन आलोट के निर्वाचन के लिए 18 अप्रैल  को पूर्वान्ह में अधिसूचना जारी की गई। अधिसूचना प्रकाशन के साथ ही निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हो गई।  विक्रमादित्य प्रशासनिक संकुल भवन उज्जैन में न्यायालय कलेक्टर कक्ष क्रमांक-240 में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। उज्जैन संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन के लिए गुरुवार 18 अप्रैल को  कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी उज्जैन के समक्ष एक नामांकन दाखिल किया गया है।

पूरा परिसर सुरक्षा पहरे में-

प्रशासनिक संकुल का पूरा परिसर राजपत्रित पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में सख्त सुरक्षा पहरे में रखा गया है। परिसर में प्रवेश के लिए कोठी पैलेस की और के गेट को बंद कर दिया गया है। इसकी अपेक्षा पूर्व सांसद निवास वाले गेट को चालू रखा गया है। सुरक्षा व्यवस्था गेट से ही लगाई गई है। संकुल में प्रवेश के लिए भी सामने वाले गेट को ही चालू रखा गया है अन्य सभी गेट बंद कर दिए गए हैं। यहां पर भी डीएफएमडी गेट से ही आने वालों को प्रवेश दिया गया। इस स्थान पर 5 से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं। द्वितीय तय पर कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के प्रवेश मार्ग पर बेरिकेडिंग की गई हैं। यहां पर तैनात आधा दर्जन पुलिसकर्मी जांच के बाद ही प्रवेश दे रहे हैं। नामांकन दाखिले के लिए आने वाले कार्यकर्ताओं को अभ्यर्थी सहित 5 से अधिक संख्या में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। वेटिंग लाउंज में बैठने की व्यवस्था की गई है।

तत्काल वेरिफिकेशन की व्यवस्था-

नामांकन दाखिल करने आने वाले अभ्यर्थियों के मतदाता सूची में नाम का सत्यापन की भी व्यवस्था रिटर्निंग अधिकारी कक्ष के बाहर की गई है। जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों के साथ कर्मचारियों को गलियारे में बैठाया गया है। इनके पास विधानसभा वार सूचियां हैं, जिनसे तत्काल सत्यापन किया जा सकता है।

तहसील आने वालों को अडचन हुई-

प्रशासनिक संकुल परिसर के गेट से लगी सुरक्षा व्यवस्था सभी आने जाने वालों को जानकारी लेने के बाद ही प्रवेश दे रही थी। इसके चलते प्रशासनिक संकुल के प्रथम तल पर तहसील एवं अनुविभागीय कार्यालय के साथ अन्य कार्यालयों में आने वालों को काफी अडचन का सामना करना पडा । खासतौर पर तहसील एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय में आने वाले ग्रामीणों को इससे दो –चार होना पडा है।

 

कांग्रेस प्रत्याशी ई बाईक से पहुंचे-

नामांकन के पहले दिन कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार ने दो सेट में अपना नामांकन दाखिल किया है। वे सादगी के साथ ई बाइक पर बैठकर नामांकन दाखिल करने प्रशासनिक संकूल पहुंचे थे। उन्होंने पंडित द्वारा बताए गए शुभ मुहूर्त 12:31 से 1:00 बजे के बीच दशहरा पर्व पर दो नामांकन दाखिल किये। जमानत राशि की रसीद रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में कोष लेखा कर्मचारियों से 12 हजार 500 रूपए की रसीद के साथ जमा किए हैं। बैइससे पूर्व उन्होंने भगवान श्री महाकालेश्वर एवं चिंतामन गणेश के दर्शन पूजन किया। उन्होंने बताया कि वह इलेक्ट्रिक बाइक से इसलिए आए हैं ताकि वे सरकार को एहसास दिला सके कि पेट्रोल के दाम दोगुना हो चुके हैं। नामांकन दाखिल के बाद कांग्रेस विधायक महेश परमार ने कहा कि वे वर्ष 2018 का विधानसभा इतिहास दोहराएंगे। 2018 में उन्होंने भाजपा के वर्तमान प्रत्याशी को विधानसभा चुनाव में हराया था। कांग्रेस प्रत्याशी ने आरोप लगाया कि भाजपा ने 2023 का विधानसभा चुनाव झूठे वादे और झूठी गारंटी पर जीता है। वर्ष 2014 में केंद्र सरकार ने जो वादे किए थे वह भी पूरे नहीं हुए। केंद्र सरकार ने कहा था कि किसानों की आमदनी दोगुना होगी। 2 करोड़ युवाओं को रोजगार मिलेगा। उज्जैन की शिप्रा नदी शुद्ध होगी जो कि नहीं हो पाई । 2023 के विधानसभा चुनाव में गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रुपए और लाडली बहनाओं को ₹3000 देने का बोला था  जो कि अब तक नहीं मिल पाए हैं। नामांकन दाखिल करते समय उनके साथ शहर कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश भाटी, जिला अध्यक्ष कमल पटेल, महिदपुर विधायक दिनेश जैन बोस,हेमंत जौहरी साथ थे।